40 टन की इस भारी भरकम व्हेल की कलाबाजी देख दंग रह जाएंगे आप !

Updated on 28 Jul, 2017 at 5:33 pm

Advertisement

आमतौर पर कहा जाता है कि मोटे और वज़नी लोग एक्टिव नहीं होते। जानवरों को लेकर भी यही कहा जाता है कि छोटे और दुबले-पतले जानवर बहुत एक्टिव होते हैं, जबकि अधिक वज़न वाले थोड़े आसली होते हैं। हालांकि, 40 टन की व्हेल की कलाबाजी देखकर आप ये पुरानी फिलॉसफी भूल जाएंगे।

हम्पबैक व्हेल (Humpback whale) पानी में पाई जाने वाली सबसे बड़ी मछली है। एक बड़ी हम्पबैक व्हेल का वज़न लगभग 36 हजार किलोग्राम तक होता है। यानी इसका वज़न हाथी से भी ज़्यादा, लेकिन हैरानी की बात ये है कि इतने वज़न के होने के बावजूद हम्पबैक व्हेल पानी में जो कलाबाज़ी दिखाती है, देखने वाला दंग रह जाता है। आपको अगर विश्वास न हो तो ये विडियो खुद ही देख लीजिए, जिसमें 40 टन की भारी भरकम हम्पबैक व्हेल गजब की कलाबाजी दिखा रही है। यह विडियो दक्षिणी अफ़्रीका के पास शूट किया गया है। इसे देखने के बाद आपको यकीन हो जाएगा कि दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है।


Advertisement

इस विडियो को हिंद महासागर के क्रेग केपहर्ट ने शूट किया है। क्रेग एक स्कूबा डाइवर हैं। इन्हें अचानक ही पानी की लहरों में कोई हलचल दिखाई दी, जिसके बाद इन्होंने कैमरा ऑन कर लिया और उसके बाद का नज़ारा देखकर सब दंग रह गए। व्हेल मछली की ये गुलाटी देखकर बंदर मामा अपनी गुलाटी भूल जाएंगे।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement