TMC कैडरों के ड़र से उम्मीदवारों ने वॉट्सऐप से दाखिल किया नामांकन

Updated on 25 Apr, 2018 at 3:50 pm

Advertisement

पश्चिम बंगाल में राजनीतिक हत्याओं का सिलसिला जारी है। सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस के कैडरों द्वारा विपक्षी दलों के नेताओं, समर्थकों व कार्यकर्ताओं पर लगातार हमलों की खबरें हैं। यहां होने जा रहे पंचायत चुनाव से पहले सत्ताधारी कैडरों द्वारा हमलों की घटनाओं में इजाफा हुआ है।

 

इसी क्रम में खबर है कि पंचायत चुनाव में विपक्षी दलों के समर्थन वाले 9 उम्मीदवारों ने  व्हाट्सएप के माध्यम से नामांकन दाखिल कर दिया है।

 

वहीं, देश में पहली बार हुए इस तरह के नामांकन को राज्य चुनाव आयोग ने स्वीकार कर लिया है। इसकी जानकारी राज्य चुनाव आयोग सचिव नीलांजन शांडिल्य  ने मंगलवार को कलकत्ता हाईकोर्ट में दी। बता दें कि देश में अब तक हुए किसी भी चुनाव में वॉट्सऐप के जरिए किए गए आवेदन को मान्य नहीं किया गया है।


Advertisement

 

 

दक्षिण 24 परगना जिले में भांगर की पोलरहाट द्वितीय ग्राम पंचायत में 11 उम्मीदवारों ने इस बात की शिकायत कलकत्ता हाईकोर्ट में की थी कि सशस्त्र गुंडों द्वारा उन्हें नामांकन कार्यालय तक पहुंचने नहीं दिया जा रहा है। इसके बाद अदालत के आदेश पर इन उम्मीदवारों के लिए वॉट्सऐप पर पर्चा दाखिल करने की व्यवस्था कराई गई। याचिकाकर्ता शर्मिष्ठा चौधरी ने न्यायमूर्ति सुब्रत तालुकदार  को इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि 11 में से 9 उम्मीदवारों ने  वॉट्सऐप के जरिए अपना नामांकन दायर किया है।



 

आयोग को इन उम्मीदवारों की नामांकन पत्र की फोटो व्हाट्सएप के माध्यम से प्राप्त हुई है।

 

 

याचिकाकर्ता के अनुसार आयोग ने उम्मीदवारों को अपने आवेदन अलीपुर सर्वे दफ्तर में जमा कराने के निर्देश दिए थे, लेकिन यहां अधिकारियों ने इनके साथ गलत बर्ताव किया। आयोग ने नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि समाप्त होने के बाद आवेदनों को अमान्य कर दिया था।

विपक्षी दल समर्थित उम्मीदवारों को नामांकन दाखिल करने से रोके जाने की याचिका मिलने के बाद शीर्ष अदालत ने आयोग को पंचायत चुनाव की प्रक्रिया की तारीख फिर से निर्धारित कर उसी अनुसार चुनाव कराने का निर्देश दिया था।

इससे पहले भाजपा ने ममता सरकार पर हिंसा फैलाने के आरोप लगाते हुए कहा था कि राज्य में सत्तारुढ़ कांग्रेस अपने वर्चस्व का गलत इस्तेमाल कर रही है। 


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement