दुनियाभर में खूबसूरती बढ़ाने के नाम पर कुछ ऐसा करते हैं लोग, देखकर दंग रह जाएंगे

Updated on 2 Apr, 2018 at 4:47 pm

Advertisement

खूबसूरत दिखना भला कौन नहीं चाहता? हर कोई चाहता है कि लोग उसकी सुंदरता की तारीफ करें। अपने आसपास भी आपने बहुत से ऐसे लोग देखे होंगे जो सुंदर दिखने के लिए हर नुस्खा आज़माते रहते हैं, लेकिन आज हम आपको सिर्फ़ अपने देश नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के सुंदरता के पैमाने के बारे में बताने जा रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि आज के आधुनिक युग में भी दुनिया के कई देशों में लोग सुंदर दिखने के लिए अजीबोगरीब काम करते हैं, इनके बारे में जानकर आपकी भी आंखें फटी रह जाएगी।

1. येबा, जापान

येबा जापान में अपनाई जाने वाली एक खास तकनीक है जिसके ज़रिए कई दांत बैठाए जाते हैं। जी हां, दांत के ऊपर दांत आने पर आप जहां परेशान हो जाते हैं, वहीं जापान में लोग सुंदर दिखने के लिए इस खास तकनीक से एक दांत के ऊपर दूसरा दांत लगवाते हैं। इस तकनीक को जापान के पोप आइडल ग्रुप AKB48 ने मशहूर बनाया। उसके मुताबिक ऐसा करने से महिलाएं आकर्षक दिखती हैं।

 


Advertisement

2. कॉस्मेटिक सर्जरी- दक्षिण कोरिया

भारत में आमतौर पर ग्लैमर जगत से जुड़ी महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी करवाती हैं, लकिन दक्षिण कोरिया में ये बहुत सामान्य बात है। सुडौल शरीर, साफ बेदाग त्वचा, नुकीली नाक, बड़ी आंखें और छोटे मुंह के लिए के लिए कोरिया की महिलाएं कॉस्मेटिक सर्ज़री पर हज़ारों डॉलर खर्च करती हैं। हर पांच में से एक महिला यहां कॉस्मेटिक सर्ज़री करवाती हैं। आंख और नाक की सर्ज़री सबसे ज़्यादा करवाई जाती है।

 

3. टा-मोको- न्यूज़ीलैंड

इसे आप टैटू कह सकते हैं। दरअसल, न्यूज़ीलैंड में माओरी समुदाय के लोग हज़ारों सालों से शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर काले और नीले रंग से खास डिज़ाइन बनवाते आ रहे हैं। इसे टा-मोको कहते हैं। महिलाओं को सुंदर दिखाने के लिए ये डिजायन खासतौर पर उनके होंठ और चेहरे बनाई जाती हैं।

 

4. फैट कैंप- मॉरिटानिया

अफ्रीकन देश मॉरिटानिया में मोटी महिलाओं को खूबसूरत माना जाता है। जो महिलाएं पतली या कमज़ोर होती है उन्हें वज़न बढ़ाने के लिए फैन कैंप्स में भेजा जाता है। जहां उन्हें ज़बर्दस्ती हाई फैट फूड खिलाया जाता है। इतना ही नहीं दवा के ज़रिए उनकी भूख भी बढ़ाई जाती है।

 

5. इयरलोब्स (कान का छेद)- केनिया

केनिया के मसाई जनजाति के लोग कान का छेद, जिसमें आप ईयररिंग पहनती हैं, को बढ़ाने के लिए उसमें पत्थर और कांटा बांधकर रखते है। इससे उनके कान लटककर कंधे तक आ जाते हैं, उन्हें लगता है कि ऐसा करके वो ज़्यादा खूबसूरत लगती हैं।

 



6. लोटस फीट- चीन

ये बेहद ही खतरनाक तरीका है जिसमें पैरों को छोटा करने के लिए पैरों की उंगलियों को तोड़ा जाता है। 1940 में इस प्रथा को चीन में बंद कर दिया गया था, बावजूद इसके देश के कई हिस्सों में लोग अब भी इस प्रथा को मानते हैं।

 

7. ब्रास नेक- थाईलैंड

लंबी और सुराहीदार गर्दन वाली लड़कियां खूबसूरत मानी जाती हैं। इसलिए थाईलैंड में महिलाएं खूबसूरत दिखने और लंबी गर्दन पाने के लिए वो कई सालों तक अपने गले में भारी पीतल के तार लपेटकर रखती हैं।

 

8. कॉस्मेटिक नोज़ सर्जरी- ईरान

ईरान में महिलाएं और पुरुष अपनी नाक और चेहरे पर लगी पट्टी को बड़े शान से दिखाते हैं। दरअसल, यहां नाक और चेहरे की कॉस्मेटिक सर्जरी कराना दौलत और प्रतिष्ठा का प्रतीक माना जाता है।

 

9. हिना – भारत

भारत में महिलाएं शादी-त्योहार आदि के मौकों पर हाथ-पैर में मेहंदी से सुंदर डिज़ाइन बनवाती हैं। बाकी चीज़ों की तरह इसका कोई नुकसान नहीं होता और कुछ ही दिनों में मेहंदी का रंग उतर जाता है। इससे त्वचा को भी कोई हानि नहीं पहुंचती। शादी में दुल्हन के लिए मेहंदी लगाना ज़रूरी होता है। कहा जाता है कि इससे दुल्हन की सुंदरता और बढ़ जाती है।

 

10. स्किन व्हाइटनिंग- एशिया

एशिया के अधिकांश देशों में गोरी त्वचा वाली महिलाओं को ही सुंदर माना जाता है। इसलिए महिलाएं स्किन व्हाइटनिंग ट्रीटमेंट करवाती हैं। इसमें कई दवाई और गोरा करने वाले प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से चेहरा का रंग निखारा जाता है।

 


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement