पहली बार साड़ी पहनने जा रही हैं तो ये टिप्स आपके बहुत काम आएंगे

Updated on 1 Oct, 2018 at 11:11 am

Advertisement

साड़ी पहने समय आपके दिमाग में सबसे पहले आपके दिमाग में क्या आता है? शायद प्लेट बनाने की दिक्कत, मैचिंग ज्वेलरी, सही फैब्रिक और भी ढेर सारी समस्याएं आपके दिमाग में आती होंगी साड़ी को लेकर। इसलिए कई बार आप मन होने पर भी साड़ी पहनने का आइडिया ड्रॉप कर देती हैं, क्योंकि आपको समझ ही नहीं आता कि कौन सी साड़ी आप पर सूट होगी। खासतौर से पहली बार साड़ी पहनने वालों को बहुत कन्फ्यूज़न होता है। आपकी इसी कन्फ्यूज़न को दूर करने के लिए हम आपको बता रहे हैं साड़ी पहनने के टिप्स ताकि साड़ी में आप भी अनुष्का और शिल्पा की तरह गॉर्जियस नज़र आएं।

 

साड़ी पहनने के टिप्स

 

पहली बार साड़ी पहनना (first-time saree buyer)

 

पर्सनैलिटी के अनुसार साड़ी चुनें

आपने अनुष्का को ग्रीन बनारसी साड़ी में तो देखा ही होगा। इसके अलावा और भी कई हीरोइनों को देखा होगा। ज़रूरी नहीं कि हर साड़ी में वो खूबसूरत ही नज़र आएं, इसलिए बहुत ज़रूरी है कि आप अपनी पर्सनैलिटीके हिसाब से साड़ी का चुनाव करें। यदि आपकी हाइट कम है और बॉडी हैवी है तो कभी भी मोटे फैब्रिक वाली साड़ी न पहनें।

 

 

हाइट के हिसाब से प्रिंट चुनें

अगर आप लंबी दिखना चाहती हैं तो इस तरह की स्ट्रिप्स वाली साड़ी पहनें, इसमें न सिर्फ आप लंबी नज़र आएंगी, बल्कि लोग आपकी तारीफ करने से भी खुद को रोक नहीं पाएंगे।

 

सही मेटेरियल का चुनाव है ज़रूरी

हर मेटेरियल की साड़ी हर किसी से मैनेज नहीं हो सकती। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि कॉटन की साड़ियां बेस्ट होती हैं और क्लासिक लुक देती हैं, लेकिन इसे मैनेज करना थोड़ा मुश्किल होता है, हालांकि गर्मी के मौसम के लिए कॉटन साड़ी ही बेस्ट होती है। आप सिल्क साड़ी भी पहन सकती हैं और सर्दी के मौसम में वैल्वेट साड़ी का भी विकल्प आपके पास रहता है।

 

View this post on Instagram

Saree inspiration! Picture Credit : @wedmegoodsouth

A post shared by keepmestylish (@keepmestylish) on

ऐसा फैब्रिक चुनें जो आसानी ने मैनेज हो

ऐसी साड़ी जिसे बार-बार ड्राइक्लिन की ज़रूरत पड़े आपके लिए सही नहीं है। आमतौर पर सिल्क, ऑर्गेन्ज़ा, चंदेरी कॉटन, क्रेप, जॉर्जेट और शिफॉन की साड़ियां मैनेज करने में आसान होती हैं।

 

जब कुछ समझ नहीं आए तो शिफॉन चुनें

जब आपको समझ नहीं आए कि क्लासिक और ट्रेंडी लुक के लिए कौन सी साड़ी सही है, तो बिना समय गवाएं शिफॉन पहने लें, ये हमेशा बेस्ट आप्शन होती हैं।

 

सही सिल्क साड़ी का चुनाव

सिल्क में कई वैरायटी होती है जैसे- टसर, जमदानी, बनारसी, कलमकारी, खांटा, कश्मिरी, कांचीपुरम, रॉ सिल्क और पैठनी। इनमें से आपको सही सिल्क साड़ी का चुनाव करना है तभी आपको परफेक्ट ट्रेडिशनल लुक मिलेगा।

 

सही ब्लाउज़ का चुनाव है ज़रूरी

किसी भी साड़ी का कंप्लीट और परफेक्ट लुक तभी आता है जब ब्लाउज़ का डिज़ाइन और फिटिंग परफेक्ट हो। स्टाइलिश लुक के लिए आप ऑफ शोल्डर, बोट नेक और एल्बो तक लंबी स्लीव्स वाली ब्लाउज़ सिलवा सकती हैं।

 

View this post on Instagram

The idea of one woman or bride is an unrealistic ideal – ‘Heer’ emphasises uniqueness and utility of textile as a silhouette or ornamentation. Presenting ‘Heer’ – now available at: New Delhi: Raw Mango, Angoori Badi, Farm AA 3, Ansal Villa, Satbadi, Chhatarpur Ph: 011-65026437 Featured: Model @rashmimann in ‘Barfi’ Varanasi brocade silk sari and ‘Nazneen’ blouse and Stylist @nehmatks in ‘Daman’ blouse & ‘Goyli’ silk lehenga Photographed by: @ashishnshah Art Direction: The illiberals Vintage jewels by @kishandasjewellery Visual Communication: @squadron14 Venue Courtesy: @neemrana.hotels #heer #sanjaygarg #festive #bridal #newcollection #patiala #punjab #textile #archive #brocade

A post shared by RAW MANGO | SANJAY GARG (@raw_mango) on

थोड़ा हटकर दिखें

पहली बार साड़ी पहन रहीं है तो कुछ अलग ट्राई करने से हिचकिचाएं नहीं। ब्लाउज़ की स्लीव्स की लंबाई थोड़ा कम ज़्यादा रखें, कुछ बटन या आकर्षक लेस जोडकर आप अपना लुक चेंज कर सकती हैं।

 

एक्सपेरिमेंट से डरे

ब्रोकेड और कलमकारी ब्लाउज में आपको सिंपल और एलीगेंट लुक मिलता है बिल्कुल शिल्पा शेट्टी की तरह। ब्लैक और ग्रीन ब्रोकेड साड़ी  के साथ शिल्पा ने सिंपल ब्लाउज़ पहना है।

 

 

उम्मीद है अब सही साड़ी का चुनाव करने को लेकर आपकी टेंशन खत्म हो गई होगी।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement