Advertisement

रोजाना हम सभी करते हैं ये गलतियां, जानिए क्या है सही तरीका

3:27 pm 17 Apr, 2018

Advertisement

रोजमर्रा के कई ऐसे काम हैं जो हम सभी के दैनिक जीवन का हिस्सा हैं। जैसे, ब्रश करना, सब्जी काटना, कपड़े तय करनाा इत्यादि। हमारी दिनचर्या से जुड़े काम के लिए हमें किसी भी तरह की प्रोफेशनल ट्रेनिंग नहीं दी जाती है। यही वजह है कि हम कई बार गलतियां कर जाते हैं। हालांकि, हम यह कभी भी महसूस नहीं करते हैं कि हमसे गलती हो रही है। आज हम आपको दिनचर्या में शामिल इन कार्यों को करने के कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिनसे आपको पता चलेगा कि अब तक जो आप करते आ रहे हैं वह सही नहीं है।

 

खड़े होकर पानी पीना

 

यदि आप अक्सर खड़े होकर पानी पीते है तो अपनी इस आदत को बदल लीजिए। ऐसा करके आप अनजाने में अपने स्वास्थ्य  के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। खड़े होकर पानी पीने के कारण किडनी और पेट से संबंधित कई प्रकार की बीमारियां होने का खतरा होता है। इतनी ही नही, इससे अलसर जैसे घातक रोग भी पैदा हो सकते हैं। बैठकर पानी पीना एक सही तरीका है।

 

 

ब्रश करने का सही तरीका

 

दातों और मसूड़ो से संबंधित बीमारियों के लिए हम सभी टूथपेस्ट इस्तेमाल करते है, लेकिन अक्सर ये देखा जाता है कि लोग ब्रश करते समय बहुत अधिक टूथपेस्ट ब्रश पर लगा लेते हैं। यह बिल्कुल गलत है। यदि आप ऐसा करते है तो अपनी ये आदत बदल लें। डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि ब्रश पर पेस्ट अधिक नहीं लगाना चाहिए। यह नुकसानदेह है।

 

 

ईयरफोन को किस तरह कानों पर लगाएं

 

आपने बहुत से लोगों को अक्सर ईयरफोन लगाकार बात करते या गाने सुनते हुए देखा होगा। ज्यादातर लोग ईयरफोन को सीधे कानों के नीचे से ही पहनते हैं। ईयरफोन पहनने का ये तरीका बिलकुल गलत है, क्योंकि इससे अक्सर आपके इयरफोन गिर जाते है। इसलिए अलगी बार से ईयरफोन को कानों के ऊपर से लपेटकर पहनें, ताकि आपका ईयरफोन गिरे नहीं।

 

 

 

स्ट्रा का इस्तेमाल न करें 

 

जूस हो या नारियल पानी ज्यादातर लोग इसे स्ट्रा से ही पीना पसंद करते हैं। एक हालिया शोध में इस बात की पुष्टि हुई है कि किसी भी ड्रिंक को पीते समय अगर आप स्ट्रा को मूंह में लगाते हैं तो इससे आपके चेहरे पर झुर्रियां आ सकतीं हैं। अगर आप भी इसी आदत का शिकार हैं, तो अपनी इस आदत को बदल लीजिए।

 

 

अंडे को फ्राई  करने का सही तरीका

 


Advertisement

अगली बार जब आप ब्रेकफास्ट के लिए अंडा बनाएंगे तो हमारी इस टिप को जरूर फॉलो करें। आपको बस एक प्याज की परत को निकालकर उसमें अंडे को डालना है। इससे आपका अंडा फ्राइंगपैन पर फैलेगा नहीं।

 

 

 

तारों को कैसे जोड़े

 

यदि आप अपने घर पर एक तार को दूसरे तार से जोड़ते हैं, तो ऐसा करते समय तारों पर एक गांठ लगा दें, इससे तार आपस में बंधे रहते हैं और खुलते नहीं।

 

 

लहसुन छीलने का सही तरीका

 

किसी रेसिपी को तैयार करते समय लहसुन छीलने में काफी मेहनत लगती है। हालांकि, हमारी इस टिप से आप बड़ी आसानी से लहसुन को छील सकते हैं। आपको बस एक जार में लहसुन की कली को रखकर हिलाना है। थोड़ी ही देर में लहसुन खुद ब खुद छिल जाएगा।

 

 

कोल्ड्रिंक को फटाफट कैसे करें ठंडा

 

अगर आपको ठंडी कोल्ड्रिंक का मजा जल्द उठाना है तो एक पेपर या तौलिये में कोल्ड्रिंक को लपेटकर फ्रिज में रख दें। बस कुछ ही मिनटों में आपको ठंडी कोल्ड्रिंक मिल जाएगी।

 

 

टी शर्ट को कैसे करें फोल्ड

 

कपड़ों को फोल्ड करने में अक्सर काफी समय लग जाता है। खासकर महिलाओं के लिए ये कई बार परेशानी का सबब बन जाता है। इन सिंपल स्टेप्स को देखें कि कैसे आप चंद सैकेंड्स  में टीशर्ट को फोल्ड कर सकते हैं।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement