Advertisement

चांद की सतह के नीचे पानी, जल्द बसेंगी इन्सानी बस्तियां

2:54 pm 27 Jul, 2017

Advertisement

चन्द्रमा की सतह के नीचे पानी का विशाल भंडाल मिलने की खबर है। अपोलो मून मिशन के दौरान चांद से जुटाए गए खनिज पदार्थों की जांच में मिली जानकारियों में दावा किया गया है कि वहां पानी बड़ी मात्रा में मौजूद है। इस खोज के बाद चांद पर इन्सानी बस्तियां बसाने की कवायद में लगे वैज्ञानिकों व कंपनियों को आसानी होगी। गौरतलब है कि यूरोपीय देश जल्द ही चीन साथ मिलकर चांद पर एक गांव बसाने जा रहे हैं।

अपोलो 15 और अपोलो 17 मिशन के दौरान चंद्रमा से जमा किए गए मिनरल्स के अध्ययन के बाद अमेरिका की ब्राउन यूनिवर्सिटी में शोधकर्ताओं का कहना है कि चंद्रमा के कुछ हिस्सों में भी काफी बड़ी मात्रा में पानी का भंडार है। यहां कुछ खास किस्म के क्रिस्टल मिले हैं, जिनके बारे में कहा जाता है कि वे ज्वालामुखी विस्फोट से निकले हो सकते हैं।


Advertisement

ये मिनरल्स वर्ष 1970 के दौर में पृथ्वी पर लाए गए थे। इन क्रिस्टल्स की जांच करने पर वैज्ञानिकों को उतना ही पानी मिला जितना कि धरती पर पाई जाने वाली आग्नेय चट्टानों में होता है।

इस शोध के नतीजे नेचर जियोसाइंस में प्रकाशित किए गए हैं।

इस बीच, चंद्रमा पर पहला गांव बसाने की कोशिशें तेज हो गई हैं। इसी साल अप्रैल में यूरोप की अंतरिक्ष एजेन्सी ने चीन के साथ मिलकर चांद पर गांव बसाने की योजना का ऐलान किया था। इस गांव के निर्माण पर नवंबर में काम शुरू होना है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement