5 लाख लीटर पानी लेकर लातूर पहुंची ट्रेन, लोगों ने किया स्वागत

author image
Updated on 11 Jul, 2016 at 3:04 pm

Advertisement

5 लाख लीटर पानी लेकर एक विशेष ट्रेन महाराष्ट्र के लातूर में पहुंच चुकी है। अब इस पानी को साफ कर टैंकरों के जरिए शहर तक पहुंचाया जाएगा। गौरतलब है कि लातूर जिला जलसंकट से जूझ रहा है और यहां धारा पानी को लेकर किसी संभावित हिंसा से बचने के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है।

इस ट्रेन को मिरज से सोमवार को पानी लेकर रवाना किया गया था। 350 किलोमीटर की दूरी तय करने में इसे करीब 18 घंटे का समय लगा। राज्य सरकार और रेलवे ने विशेष आदेश देकर इस ट्रेन को चलवाला था।

रविवार को मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने कहा था कि राज्य सरकार और रेल मंत्रालय पानी की समस्या हल करने के लिए साथ मिलकर काम करेंगे।

इसी तरह की एक अन्य ट्रेन 15 तारीख को रवाना की जाएगी, ताकि लोगों को जरूरत भर का पानी मिल सके।

ndtv

ndtv


Advertisement

मध्य रेलवे के प्रमुख प्रवक्ता नरेंद्र पाटिल ने कहाः



10 डिब्बों की इस पहली खेप में, प्रत्येक डिब्बे में 50 हजार लीटर की क्षमता है। इन डिब्बों में पानी सांगली जिले के मिराज रेलवे स्टेशन पर भरा गया था। जिला प्रशासन ने लातूर रेलवे स्टेशन के पास स्थित एक बड़े कुएं को अधिग्रहित किया है। ट्रेन से लाए गए पानी को इस कुंए में जमा करके रखा जाएगा और फिर यहां से इसकी आपूर्ति लातूर शहर में की जाएगी।

इस बीच, सूखे की वजह से खराब हालत की जानकारी देते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहाः “दस राज्यों में हालात खराब हैं। लोगों को पीने के लिए पानी नहीं मिल रहा है।”

गौरतलब है कि देशभर में सूखे का प्रकोप है। महाराष्ट्र चौथी बार सूखे का सामना कर रहा है। सबसे अधिक असर, औरंगाबाद, लातूर और विदर्भ के जिलों में देखने को मिल रहा है। यहां के कई तालाबों और नदियों में 4 फीसदी से भी कम पानी बचा है।

वहीं, दूसरी तरफ मध्यप्रदेश के बुन्देलखंड में बंदूकों के सहारे पानी की निगरानी की जा रही है।

इस बीच, मौसम की जानकारी देने वाली एजेस्सी स्काईमेट ने कहा है कि इस बार देश में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है। स्काईमेट के मुताबिक, इस बार 105 से 110 फीसदी तक बारिश हो सकती है।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement