प्यास से बेहाल किंग कोबरा को भारतीय वन अधिकारियों ने पिलाया पानी, विडियो हो रहा है वायरल

author image
6:23 pm 30 Mar, 2017

Advertisement

देश में गर्मी ने दस्तक दे दी है। आने वाले महीनों में गर्मी का प्रचंड रूप दिखने का अनुमान लगाया जा रहा है। देश के कई राज्य सूखे की मार से पहले से ही जूझ रहे हैं। इन राज्यों में से एक है कर्नाटक, उत्तर कर्नाटक में सूखे से सिर्फ इंसान ही नहीं, बल्कि जीव-जंतु भी प्रभावित हुए हैं।

कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ा जिले के कइगा में गर्मी और सूखे की मार का एक अनोखा नजारा सामने आया है। सूखे के दौरान एक कोबरा प्यास के मारे बुरी तरह बेहाल होकर पानी की खोज में यहां वहां भटक रहा था। इसी दौरान पानी की तलाश में वह कर्नाटक के काइगा गांव में दाखिल हो गया।

cobra

कोबरा सांप देखने के बाद अमूमन इंसान भाग खड़े होते हैं या फिर जैसे तैसे उसे मारने की कोशिश करते हैं। लेकिन यहां इसके बिलकुल उलट हुआ। जैसे ही गांव के लोगों में यह बात आग की तरह फैली कि गांव में कोबरा देखा गया है तो उन्होंने इस बात की जानकारी सीधे वन्य विभाग को दी।

वन विभाग के अधिकारी गांव पहुंचे। कोबरा जब तड़पता दिखा तो वन्य कर्मचारियों ने उसे बोतल से पानी पिलाया। यह विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

विडियो में साफतौर पर देखा जा सकता है कि कैसे एक वन्यकर्मी ने कोबरा को पीछे से पकड़ा हुआ है, वहीं दूसरा कर्मी उसे पानी पिला रहा है।

वन विभाग अधिकारियों का कहना है कि गर्मी और सूखे के कारण जंगली जानवरों पर काफी असर पड़ा है। इसलिए जब इस सांप को पाया गया तो सबसे पहले उसे पानी दिया गया। बाद में इस सांप को ऐनिमल केयर फैसिलिटी ले जाया गया।

यहां देखें विडियो:


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement