एयरपोर्ट पर चेकिंग पॉइंट के आगे पानी की बोतल नहीं ले जा सकते, जानिए क्यों

8:53 pm 6 Oct, 2017

Advertisement

आपको पता ही होगा कि एयरपोर्ट पर चेकिंग पॉइंट के आगे आप पानी की बोतल नहीं ले जा सकते। सिर्फ चेकिंग पाइंट तक पहुंचने तक ही वह पानी की बोतल अपने साथ रख सकते है, इसके आगे इसे ले जाने की इजाजत नहीं होती। ऐसे में आप चाहे तो पानी को बोतल वहीं छोड़ दें और चेकिंग पाइंट के बाद नई बोतल खरीदें या फिर बोतल का पानी फेंक दें और चेकिंग पाइंट के आगे जाने के बाद दूसरा पानी भर लें। यानी आप खाली बोतल ले जा सकते हैं, मगर पानी भरकर नहीं। आप सोच रहे होंगे कि ऐसा करने के पीछे भला क्या लॉजिक है?

आप में से अधिकांश लोग इसका असली कारण नहीं जानते होंगे। चलिए हम बता देते हैं।

दरअसल, पानी की बोतल से संबंधित यह नियम सारी दुनिया के एयरपोर्ट पर फॉलो किया जाता है। इसकी वजह है सुरक्षा। जी हां, पानी की बोतल में कोई लिक्विड रूप में किसी तरह का विस्फोटक न ले जा पाए, इसलिए सुरक्षा चेकपाइंट के बाद बोतल ले जाने की मनाही है। हो सकता है कोई बोतल में पानी के बहाने विस्फोटक ले जा रहा हो, ऐसे में एक-एक यात्री के बोतल में पानी है या नहीं, यह चेक करना मुश्किल काम है। इसलिए बोतल के पानी पर ही बैन लगा दिया गया।



अमेरिकी इंटैलिजेंस एजेंसी ने आतंकवादी संगठन अल कायदा के एक हमले की योजना को नाकाम करने के बाद यह नियम बनाया, जिसे सारी दुनिया फॉलो कर रही है।


Advertisement

दरअसल, जब अमेरिकी अधिकारी जब उस जगह पर गए जहां विस्फोटक बनाए जा रहे थे, तो उन्होंने देखा कि हाइड्रोजन बम को लिक्विड रूप में मिनरल पानी की बोतल में रखा गया था। इसके बाद से ही अधिकारियों ने अलर्ट जारी करके बोतलों को बैन कर दिया।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement