इन 8 तरीक़ों से आप भी बन सकते हैं स्मार्ट, आज़माकर तो देखिए

Updated on 23 Mar, 2018 at 1:52 pm

Advertisement

स्मार्टनेस और इंटैलिजेंस यानी बुद्धिमानी हालांकि वैसे तो अलग-अलग चीज़ें है, लेकिन लोग इन दोनों को अक्सर एक ही समझते हैं। जो लोग दिखने में स्मार्ट होते हैं, लोग उन्हें इंटैलिजेंट समझ लेते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि सामने वाला बहुत बुद्धिमान है, लेकिन वह स्मार्ट नहीं दिखता। ऐसे में लोग उसे नज़रअंदाज़ कर देते हैं, क्योंकि आज के ज़माने में तो जो दिखता है, वही बिकता है वाला फॉर्मूला चलता है। इसलिए आपको अपनी स्मार्टनेस दिखानी पड़ेगी दुनिया को। ये तरीक़े आज़माकर आप बन सकते हैं स्मार्ट।

1. लुक में बदलाव

माना की आप बहुत बुद्धिमान हैं, लेकिन आपने अपनी हेयरस्टाइल से लेकर कपड़ों तक को अगर ठीक से कैरी नहीं किया है, तो लोग आपको बेवकूफ ही समझेंगे। इसलिए अपने कपड़े पहनने का तरीका बदलें। पार्लर में जाकर अच्छा सा हेयरकट करवाएं और बेसिक मेकअप करना भी सीख लें। फिर देखिए आइने के समाने खुद को। लग रहीं है न आप एकदम पकफेक्ट और स्मार्ट गर्ल!

 

2. फर्स्ट इंप्रेशन बहुत अहम होता है

रिसर्च के अनुसार फर्स्ट इंप्रेशन का बहुत गहरा असर होता है। अगर पहली बार किसी से मिलते वक्त आप अच्छी तरह ड्रेसअप हैं तो सामने वाले व्यक्ति पर आपको लंबे समय तक याद रखेगा और आपका इंप्रेशन भी अच्छा पड़ेगा। इसलिए तो खास मौक़ों और इंटरव्यू आदि के लिए जाते समय अच्छी तरह ड्रेसअप होने की सलाह दी जाती है।

 

3. नज़र मिलाकर बात करें

जब सामने वाला आपसे बात कर रहा हो, तो इधर-उधर देखने की बजाय उससे नज़रे मिलाकर बात करें। आपका इंप्रेशन अच्छा पड़ेगा। एक रिसर्च के मुताबिक, नज़र मिलाकर बात करना आत्मविश्वास की निशानी है।

 

4. मोटा फ्रेम

आमतौर पर चश्मा लगाने वाले इंसान को हम भी इंटैलिजेंट समझते हैं। अगर आप भी स्मार्ट दिखना चाहते हैं तो मोटे फ्रेम वाला चश्मा लगाएं, ये आपको स्मार्ट लुक देगा।


Advertisement

 

5. साफ़ बोलें

कुछ लोग बहुत जल्दी-जल्दी बोलते हैं और कुछ लोग इतना पॉज़ लेकर बोलते हैं कि उनकी बातें समझ ही नहीं आती। स्मार्ट वो होता है जो अपनी बात खुलकर और साफ बोले जिससे सामने वाला तुरंत समझ जाए। अगर आपको पता है कि सामने वाला बहुत पढ़ा-लिखा नहीं है, तो उससे बात करते समय भारी-भरकम शब्दों के बजाय आसान शब्दों का इस्तेमाल करें, न कि स्मार्टनेस दिखाने के चक्कर में ऐसे शब्द बोल जाएं कि सामने वाले के सिर के ऊपर से निकल जाए।

 

6. मुस्कुराना न भूलें

एक अध्ययन के मुताबिक, जिन लोगों के चेहरे पर मुस्कान होती है व न सिर्फ़ अच्छे, बल्कि स्मार्ट भी दिखते हैँ।

 

7. मैसेज में अपनी बात साफ तौर पर कहें

आजकल लोग बात करने से ज़्यादा मैसेज और ईमेल करते हैं, ऐसे में अच्छा और स्मार्ट राइटर वही है, जो अपनी बात को कम और आसान शब्दों में लिखकर सामने वाले तक पहुंचा सके। अगर आप भी स्मार्ट बनना चाहते हैं तो यह गुण सीखना पड़ेगा।

 

8. सबके साथ चलें

अगर आप ग्रुप में चल रहे हैं तो बहुत ज़्यादा तेज़ या बहुत धीमे न चलें, बल्कि बाकी लोगों के साथ उनकी ही स्पीड में चलें। बहुत तेज़ चलने पर हो सकता है कि आप सामने किसी से टकरा जाए और बहुत धीरे चलने पर आप अन्य लोगों से पीछे छूट जाएंगे। स्मार्ट वही होता है जो अपने साथ के अन्य लोगों के साथ ही चले।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement