विराट-अनुष्का से हो गई बड़ी चूक, दोबारा करनी पड़ सकती है शादी !

author image
Updated on 8 Jan, 2018 at 8:55 pm

Advertisement

बीते साल के अंत में जिस कपल की शादी सुर्ख़ियों में रही अब उसी शादी पर संकट मंडरा रहा है।

बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा और भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने 11 दिसंबर 2017 को इटली के टस्कनी शहर में शादी रचाई थी। बोरगो फिनोसिएतो रिजॉर्ट में हुए इस विशेष समारोह में सिर्फ दोनों के परिवार के सदस्य और कुछ खास दोस्त ही पहुंचे थे।

 

शादी हो जाने के बाद खुद विराट और अनुष्का ने ट्विटर पर तस्वीरें शेयर करते हुए अपने फैंस को शादी हो जाने की खबर दी थी। लेकिन अब जो खबर आ रही है उसके मुताबिक, शादी में एक ऐसी गलती हुई है, जिसकी वजह से दोनों को दोबारा शादी करनी पड़ सकती है।

 

दरअसल, कोहली और अनुष्का ने इटली में हुई शादी के बारे में रोम स्थित भारतीय दूतावास को कोई सूचना नहीं दी।

 

दोनों ने इटली में हुई शादी को भारतीय दूतावास के शादी अधिकारी के दफ्तर में रजिस्टर्ड नहीं कराया हुआ है। ऐसे में शादी के रजिस्ट्रेशन में परेशानी आ सकती है। इस स्थिति में विराट और अनुष्का को शादी को रजिस्टर्ड कराने के लिए कोर्ट मैरिज करनी पड़ सकती है।

 


Advertisement

बता दें कि पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के वकील हेमंत कुमार ने विदेश मंत्रालय में 13 दिसंबर को एक RTI दाखिल की थी। उन्होंने विदेश में हुई इस शादी से सम्बंधित कुछ सवाल पूछे थे।

पहला सवाल था कि विदेशी विवाह अधिनियम-1969 के तहत विदेश में शादी करवाने के लिए भारत की ओर से किस मैरिज ऑफिसर को नियुक्त किया गया है। वहीं, दूसरा सवाल था कि क्या कोहली-अनुष्का की शादी विदेशी विवाह अधिनियम-1969 के तहत हुई है या नहीं।

 

इस RTI के जवाब में रोम स्थित भारतीय दूतावास ने 4 जनवरी को जवाब दिया।

 

 

उन्होंने लिखा कि रोम में भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से सरूचि शर्मा और मिलान में प्रदीप गौतम को मैरिज आफिसर नियुक्त किया गया है। वहीं, कोहली-अनुष्का ने नियमानुसार अपनी शादी के बारे में इटली स्थित भारतीय दूतावास के मैरिज ऑफिसर को कोई जानकारी नहीं दी।

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हेमंत कुमार ने बताया है कि नियमों के चलते यदि कोई भारतीय शख्स दूसरे देश में जाकर विवाह करता है, तो वह शादी विदेशी विवाह अधिनियम-1969 के तहत रजिस्टर्ड की जाती है। ऐसे में विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के मामले में यह शादी अधिनियम के तहत नहीं हुई है। अब देश के जिस राज्य में विराट कोहली-अनुष्का रहेंगे वहां उन्हें उसी राज्य के नियमानुसार शादी रजिस्टर्ड करवाने के लिए दोबारा शादी करनी पड़ेगी।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement