बेहद खूबसूरत हैं बॉलीवुड फिल्मों में दिखाए गए ये 10 गांव, छुट्टियों में एक बार जरूर घूम आएं

Updated on 25 Jul, 2018 at 4:55 pm

Advertisement

बॉलीवुड फिल्मों में कहानी और हीरो-हीरोइन के अलावा अगर कोई और चीज़ अहम होती है तो वह है लोकेशन। तभी तो किसी समय स्विट्ज़रलैंड की हसीन वादियां फिल्ममेकर्स की पसंदीदा लोकेशन होती थी और 80 के दशक में की गानों की शूटिंग वहां हो चुकी हैं। हालांकि, ऐसा नहीं है कि हमारे देश में खूबसूरत जगहों की कमी है। कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भारत के खूबसूरत गांवों में हुई है और इन गांवों की खूबसूरती किसी भी विदेशी लोकशन से कम नहीं है।

 

1. रामगढ़

 

शोले फिल्म का रामगढ़ गांव तो याद होगा ही आपको। फिल्म की वजह से ये गांव बहुत मशहूर हो गया था। फिल्म में जिस रामगढ़ गावं क दिखाया गया था वो दरअसल, बेंगलुरु और मैसूर के बीच स्थित रामनगरम गांव है। यह गांव बहुत खूबसूरत है और छुट्टियां बिताने के लिए एक बेहतरीन जगह भी।

 

 

2. चंबा

 

ताल फिल्म में हिमाचल प्रदेश का खूबसूरत गांव चंबा दिखा है। ताल के टाइटल सॉन्ग में ऐश्वर्या बारिश में भीगते हुए इस गांव में डांस करती हैं। वैसे तो पूरा हिमाचल ही बहुत सुंदर है, लेकिन चम्बा घाटी को यहां कि बेहतरीन जगहों में से एक माना जाता है।

 

 

3. अभानेरी

 

रानी मुखर्जी की फिल्म पहेली की शूटिंग अभानेरी गांव में हुई थी। यह खूबसूरत गांव जयपुर से करीब 97 किलोमीटर दूर है और सैलानियों के लिए बहुत अच्छी जगह है। इस फिल्म में रानी मुखर्जी भूत बने शाहरुख खान से प्यार करती हैं।

 

 

4. चरणपुर

 

शाहरुख खान की फिल्म स्वदेश की शूटिंग महाराष्ट्र के सतारा ज़िले में गांव चरणपुर में हुई थी। यह गांव अपनी खूबसूरती, मंदिरों और पहाड़ों के लिए मशहूर है। परिवार के साथ सुकून भरे कुछ पल बिताने के लिए आप यहां आ सकते हैं।

 

 

5. चंपानेर

 

लगान फिल्म का गांव चंपानेर याद है आपको?  यह गुजरात का एक ऐतिहासिक नगर है जिसे फ़िल्म में भुवन के गांव के रूप में दिखाया गया था। फिल्म में इसी छोटे से गांव के भुवन और उसकी टीम से अंग्रेज़ क्रिकेट मैच हार जाते हैं और उन्हें किसानों का लगान माफ करना पड़ता है। लगान फिल्म की अधिकतर शूटिंग यहीं हुई थी।


Advertisement

 

 

6. पुरुलिया

 

रणवीर सिंह और सोनाक्षी सिन्हा की फिल्म लुटेरा में पुरुलिया को सोनाक्षी के गांव के रूप में दिखाया गया है। फिल्म की तरह ही ये गांव भी बहुत सुंदर है। पुरुलिया पश्चिम बंगाल का ज़िला है जो चारों ओर से ख़ूबसूरत पहाड़ियों और झीलों से घिरा हुआ है।

 

 

7. सुंदरपांडियनपुरम

 

रोज़ा फिल्म के खूबसूरत झरनों को भला कौन भूल सकता है। इस फिल्म में सुंदरपांडियनपुरम नामक जो गांव दिखाया गया है वो तमिलनाडु का खूबसूरत गांव कुत्रालम है और अब ये राज्य का मशहूर पर्यटन स्थल बन चुका है।

 

 

8. बादामी

 

अभिषेक बच्चन की फिल्म में बादानी को गुजरात का गांव दिखाया गया है, लेकिन यह खूबसूरत गांव कर्नाटक में हैं और फिल्म की अधिकतर शूटिंग यही हुई थी।

 

 

9. महमदाबाद

 

उत्तरप्रदेश के बाराबंकी के महमदाबाद को फिल्म में अवध के साम्राज्य के रूप में दिखाया गया। फिल्म की शूटिंग महमदाबाद की पुरानी हवेली में हुई थी। यह गांव भी बहुत सुंदर है।

 

 

10. बुदबुदा

 

शाहरुख़ और इरफान खान की फिल्म बिल्लू की अधिकांश शूटिंग तमिलनाडु के पोलाची में ही फ़िल्माई गयी थी। इसके अलावा भी यहां कई दक्षिण भारतीय फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है, ये गांव अपनी सुंदरता के लिए ही जाना जाता है।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement