वियतनाम के इस ब्रीज की खूबसूरती ऐसी है कि आप बार-बार यहां जाना चाहेंगे

Updated on 25 Jul, 2018 at 3:15 pm

Advertisement

दुनिया को प्रकृति ने बेहद खूबसूरत बनाया है और अगर मनुष्य भी अपनी क्रिएटिविटी से योगदान करे तो धरती स्वर्ग से भी बढ़कर हो जाएगी। हमने धरती को भरपूर नुकसान पहुंचाया है, लेकिन आज भी इसे संवारने में लोग लगे हुए हैं। दुनिया भर में वास्तुकला की मदद से तरह-तरह की कलाकृति बनाई गई है जो सबको आकर्षित करती है। दुनिया के कई देशों में भव्च निर्माण इसके ही उदाहरण हैं और आज भी इस प्रकार के निर्माण लगातार हो रहे हैं।

 

वियतनाम का ये दो हाथ वाला पुल अपनी सुन्दरता को लेकर सुर्ख़ियों में है!

 

 

काऊ वांग पुल डा नंग्स बा ना हिल पर अवस्थित है और अपनी संरचना से सबको आश्चर्य में डाले हुए है। यह दो बनावटी हाथों पर टिका हुआ है, जिससे इसे देखना रोमांचकारी हो जाता है। साथ ही इसके आसपास सुन्दर लोबेलिया क्राइसेंथेमम फूल लगाए गए हैं। यह गोल्डन ब्रिज जादुई बाना हिल्स टाउन में स्थित है।

 

 

इसकी ऊंचाई समुद्र तल से लगभग 1,400 मीटर है। इसे इस प्रकार बनाया गया कि लगता है आसमान में एक सड़क पट्टी है। इस ब्रीज के पास इसी नाम पर एक रिज़ॉर्ट भी बनाया गया है। वियतनाम सदा ही पर्यटकों को आकर्षित करता रहा है और इस विलक्षण पुल के बनने से यहां और अधिक पर्यटक आ सकते हैं।


Advertisement

 

 

मशीन और मनुष्य के मेहनत से बना वियतनाम का गोल्डन ब्रिज आज एक बड़ा उदाहरण बन गया है। युद्ध पीड़ित यह देश लगातार सुधारात्मक कदमों से विकास पथ पर अग्रसर है। पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में ये ब्रिज एक कारगर कार्य साबित हुआ है।

 

 

हालांकि, यहां का ड्रैगन ब्रिज भी खासा लोकप्रिय है!

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement