इस देश में 80 हजार रुपए लीटर बिक रहा है दूध, महंगाई से परेशान लोग भाग रहे हैं

Updated on 18 Feb, 2018 at 4:28 pm

Advertisement

दुनिया के कई देश भीषण संकटों का सामना कर रहे हैं। हिंसा और भ्रष्टाचार के बढ़ते प्रकोपों के बीच लोगों का जीना मुहाल हो रहा है तो कुछ देशों में महंगाई ने कोहराम मचा रखा है। ऐसे ही संकट दक्षिणी अमेरिका के देश वेनेजुएला के लोग जूझ रहे हैं, जहां ब्रेड-बटर भी जुटाना संभव नहीं हो पा रहा है।

महंगाई के चलते वेनेजुएला से लोग भागकर पड़ोसी देश कोलंबिया पहुंच रहे हैं और वहां भी स्थिति खराब होती जा रही है। बताया जा रहा है कि वेनेजुएला के लगभग 10 लाख लोगों ने यहां शरण ले रखी है, लिहाजा आपूर्ति की संकट आन खड़ी हुई है। कोलंबिया ने अन्य देशों से मदद चाही है, जिससे कि हालात काबू में रहें।

कोलंबिया में वेनेजुएला के शरणार्थी आने से खाने-पीने की चीजें जुटाना असंभव हो रहा है। दवाओं और चिकित्सकों की भारी समस्या हो रही है और सरकार ने भी अपने हाथ खड़े कर दिए हैं। सरकार ने कहा है कि लोग इलाज के लिए दूसरे देश में जाएं।

क्या हैं इस संकट के कारण!


Advertisement

बता दें कि वेनेजुएला पिछले कुछ समय से आर्थिक संकट में है और यहां की मुद्रा की कीमत तेजी से गिरी है। यही कारण है कि एक ब्रेड हजारों रुपए में मिल रहे हैं तो दूध की कीमत भी 80 हजार रुपए लीटर के आसपास है। लिहाजा विश्व समुदाय से मदद की गुहार लगाई जा रही है।

दरअसल कच्चे तेल की कीमत में भारी गिरावट से वेनेजुएला की हालत बदतर हो गयी है। सोचने की बात है कि यहां मीट की कीमत तीन लाख रुपए प्रति किलो हो चुकी है। यदि स्थिती ऐसी ही बनी रही तो लोगों की जानें जा सकती है और यह विश्व के तमाम देशों के लिए विचारणीय स्थिति है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement