Advertisement

पाक पर अमेरिका की बड़ी कार्रवाई, पाकिस्तान को आतंकवादी देशों की सूची में किया शामिल

author image
11:50 am 20 Jul, 2017

Advertisement

आतंकवाद पर अमेरिका ने पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है। अमेरिका ने पाकिस्तान को आतंकवादियों को ‘सुरक्षित पनाहगाह’ मुहैया कराने वाले देशों की सूची में डाला है।

अमेरिका के गृह मंत्रालय ने अपनी सालाना ‘कंट्री रिपोर्ट ऑन टेररिज्म’ नाम की रिपोर्ट में कहा है कि  लश्कर-ए-ताइबा, जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठन पाकिस्तान से अपनी आतंकी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं।

ये आतंकी संगठन पाकिस्तान में आतंकियों को ट्रेनिंग देते हैं और खुलेआम चंदा मांगते हैं। आगे रिपोर्ट में कहा गया है कि हाफिज सईद जैसे आतंकी खुलेआम पाकिस्तान में रैलियां करते हैं। अमेरिका ने कहा कि ऐसे में पाकिस्तान आतंकी संगठनों पर कार्रवाई नहीं करता है।

रिपोर्ट में पाकिस्तान को लताड़ लगाते हुए, भारत में होने वाले आतंकी हमलों के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में लगातार आतंकी हमले हो रहे हैं। इनमें पाक स्थित आतंकी संगठनों और नक्सलियों द्वारा किए जाने वाले हमले शामिल हैं।

इस रिपोर्ट में पठानकोट हमले का भी जिक्र किया गया है। विदेश विभाग ने कहा कि जनवरी 2016 में पंजाब के पठानकोट में एक आतंकी हमला हुआ था, जिसके लिए जैश ए मोहम्मद जिम्मेदार था। लेकिन पाकिस्तान उपयुक्त कार्रवाई नहीं करता।इसके बाद भारत सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ सहयोग मजबूत करने और अमेरिका के साथ सूचना साझा करने की अपील की थी।


Advertisement

भारत सरकार आईएआईएस जैसे आतंकी संगठन और भारतीय उपमहाद्वीप में अल कायदा के खतरे पर भी करीबी नजर बनाए हुए है।

पाकिस्तान कैसे भारत में अपनी आतंकी साजिशों को अंजाम देने के प्रयासों में लगा रहता है, इसका जिक्र भी रिपोर्ट में किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस्लामिक स्टेट और अलकायदा जैसे आतंकी संगठन अपने आतंकी प्रोपेगेंडा के जरिए भारत को धमकी देते रहे हैं। भारत में इस्लामिक स्टेट से जुड़े और हमले की साजिश रचने के आरोप में कई लोगों की गिरफ्तारियां हुई हैं।

आतंकियों को पनाह देने वाले देशों की इस सूची में पाकिस्तान के आलावा अफगानिस्तान, सोमालिया, साउदर्न फिलीपींस, इजिप्ट, इराक, लेबनान, लीबिया, यमन, कोलंबिया और वेनेजुएला देशों के नाम शामिल है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement