उत्तर प्रदेश में भाजपा को बहुमत, मुख्यमंत्री के लिए राजनाथ सहित इन नामों पर चर्चा

author image
Updated on 11 Mar, 2017 at 11:51 am

Advertisement

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी बहुमत के करीब है। ताजा रुझानों को देखते हुए कहा जा सकता है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रचंड लहर साफ नजर आ रही है। वास्तव में यह लहर वर्ष 1991 में आए राम लहर से भी तेज है।

भाजपा ने चुनाव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का चेहरा आगे रखते हुए लड़ा था। इसलिए मुख्यमंत्री उम्मीदवारों के लिए संभावित नामों चर्चा हो रही है। हम यहां उन नामों के बारे में बता रहे हैं, जो भाजपा के संभावित उम्मीदवार हो सकते हैं।

1. राजनाथ सिंह

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के नाम पर चर्चा लाजिमी है। राजनीति के धुरंधर राजनाथ की न केवल संगठन पर पकड़ है, बल्कि वह सत्ता संभालने के लिए भी जाने जाते हैं। वह भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं। साथ ही राष्ट्रीय अध्यक्ष भी। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के साथ भी उनके संबंध बेहतर हैं। ऐसे में माना जा सकता है कि उन्हें उत्तर प्रदेश में भाजपा मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी दे सकती है।

2. योगी आदित्यनाथ


Advertisement

योगी आदित्यनाथ ने यूं तो खुद को पूर्वान्चल तक ही सीमित कर रखा था, लेकिन इन चुनावों में वह पूरे उत्तर प्रदेश में सक्रिय रहे। वह हिन्दुत्व के समर्थक हैं और फायर ब्रान्ड नेता भी।

3. डॉ. दिनेश शर्मा

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं। वह भाजपा द्वारा चलाए गए सदस्यता अभियान का प्रमुख रह चुके हैं। उनके नेतृत्व में भाजपा विश्व की सबसे अधिक सदस्यों वाली राजनीतिक पार्टी बनी। वह उमा भारती के करीबी भी माने जाते हैं।

4. केशव प्रसाद मौर्या

केशव प्रसाद मौर्या उत्तर प्रदेश में भाजपा के कद्दावर नेता हैं। वह न केवल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पसंद है, बल्कि अमित शाह की भी। मौर्या ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के साथ काम किया है। साथ ही वह विश्व हिन्दू परिषद व बजरंग दल जैसे संगठनों के साथ भी जुड़े रहे हैं।

5. मनोज सिन्हा

केंद्रीय रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा पूर्वान्चल में लोकप्रिय हैं। वह गृहमंत्री राजनाथ सिंह के करीबी हैं। यहां तक कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खुद मनोज सिन्हा के काम की तारीफ कर चुके हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement