Topyaps Logo

Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo Topyaps Logo

Topyaps menu

Responsive image

भारत के 9 अनोखे मंदिर, यहां अमिताभ से लेकर सचिन तक की होती है पूजा

Updated on 29 August, 2018 at 6:03 pm By

भारत ऐसा देश है जहां लोग आस्थावान हैं। उनमें गजब का विश्वास भी है। जिन पर लोगों का विश्वास एक बार हो जाए उसे भगवान की तरह पूजने लगते हैं। लोगों के इसी अजीब आस्था और विश्वास की मिसाल हैं भारत के ये 10 अनोखे मंदिर।

1. कुत्ते का मंदिर | कर्नाटक


Advertisement

आमतौर पर कुत्ते को मंदिर में प्रवेश करने भी नहीं दिया जाता, लेकिन कर्नाटक के चनपाट्णा ने द डॉग नामक कुत्ते का मंदिर है। वन इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक कर्नाटक के कुछ लोगों ने मिलकर ये अनोखा मंदिर बनवाया है। यहां पूजा भी कुत्ते की प्रतिमा की होती है।

2. अमिताभ बच्चन मंदिर | कोलकाता

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक कोलकाता के पास स्थित तिलजला में अमिताभ का मंदिर बना हुआ है। शिल्पकार सुब्रत बोस ने 3 महीने की मेहनत के बाद 25 किलोग्राम की अमिताभ बच्चन की मूर्ति तैयार की।

3. भारत माता मंदिर | वाराणसी

वाराणसी की एक वेबसाइट के मुताबिक वाराणसी में भारत माता को समर्पित एक मंदिर बना है। इसकी शुरुआत 1936 में गांधी जी ने की थी। यहां संगरमगर पर एकीकृत भारत का नक्शा बना हुआ है। यहां किसी देवी देवता की तस्वीर नहीं है।

4. सोनिया गांधी मंदिर | तेलंगाना

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक तलंगाना में सोनिया गांधी के समर्थकों ने उनकी एक प्रतिमा बनवाई है। दरअसल, बरसों से अलग तेलंगाना राज्य की मांग करने वालों ने अलग राज्य दिलवाने के लिए सोनिया गांधी को धन्यवाद देने के लिए उनकी यह प्रतिमा बनवाई है।

5. करणी माता मंदिर | राजस्थान



राजस्थान का करणी माता मंदिर चूहा मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। इस मंदिर में 20 हजार से भी ज़्यादा चूहे हैं, जो यहीं रहते हैं और यहां किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते। यह मंदिर देशनोक इलाके में स्थित है जो बीकानेर शहर से करीब 30 किलोमीटर की दूरी पर है।

6. ओम बन्ना मंदिर | जोधपुर

राजस्थान में पाली से जोधपुर जाने वाले रास्ते पर रोज़ हज़ारों लोग यात्रा के समय रुक कर 350 सीसी बुलेट बाबा के आगे हाथ जोड़ते हैं। इंडियन एक्प्रेस की एक खबर के मुताबिक, वर्ष 1998 में पड़ोसी गांव के ओम सिंह राठौड़ के बच्चों की एक बाइक एक्सीडेंट में मौत हो गई। इसके बाद दुर्घटना स्थल से बाइक को पुलिस स्टेशन ले जाया गया, लेकिन अगले दिन रहस्मयी रूप से यह बाइक वापस दुर्घटना स्थल पर पहुंच गई। यह चमत्कार कैसे हुआ पता नहीं, लेकिन तब से लोगों ने इसे मंदिर की तरह पूजना शुरू कर दिया।

7. चाइनीज़ काली मंदिर | कोलकाता


Advertisement

कोलकाता के चाइनाटाउन या टेंगरा इलाके में काली माता का एक मंदिर है, जिसकी देखभाल चाइनीज़ लोग करते हैं। दरअसल, इस मंदिर से जुड़ी एक कहानी है जिसके मुताबिक इस मंदिर में काफी समय से बीमार चल रहे एक चीनी बच्चे को लाया गया था। यहां आते ही उसकी बीमारी खत्म हो गई। इसके बाद चीनी लोगों का विश्वास इस मंदिर के प्रति काफी गहरा हो गया। यह मंदिर अन्य मंदिरों से इसलिए भी अलग है, क्योंकि यहां प्रसाद में मिठाई और फल नहीं, बल्कि नूडल्स और चॉप्सी चढ़ती है।

8. सचिन तेंदुलकर मंदिर | बिहार

संचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान मानने वाले लोगों की कमी नहीं है, तभी तो बिहार के एक गांव में उनके चाहने वालों ने उनका मंदिर ही बनवा डाला। हिंदुस्तान टाइम्स की एक खबर के मुताबिक मास्टर ब्लास्टर की 5.5 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण भोजपुरी एक्टर मनोज तिवारी ने जिला मजिस्ट्रेट के साथ किया था।

9. एरोप्लेन गुरुद्वारा | पंजाब


Advertisement

इसे हवाई जहाज गुरुद्वारा भी कहते हैं। कहा जाता है कि जो लोग विदेश जाना चाहते हैं और उन्हें मौका नहीं मिलता, तो वो जालंधर जिले में स्थित गुरुद्वारे में आकर खिलौने वाला हवाई जहाज चढ़ाते हैं। इससे उनकी विदेश जाने के साथ ही मन की सभी मुरादें पूरी होती हैं।

Advertisement

नई कहानियां

सुहागरात से जुड़ी ये बातें बहुत कम लोग ही जानते हैं

सुहागरात से जुड़ी ये बातें बहुत कम लोग ही जानते हैं


नेहा कक्कड़ के ये बेहतरीन गाने हर मूड को सूट करते हैं

नेहा कक्कड़ के ये बेहतरीन गाने हर मूड को सूट करते हैं


मलिंगा के इस नो बॉल को लेकर ट्विटर पर बवाल, अंपायर से हुई गलती से बड़ी मिस्टेक

मलिंगा के इस नो बॉल को लेकर ट्विटर पर बवाल, अंपायर से हुई गलती से बड़ी मिस्टेक


PUBG पर लगाम लगाने की तैयारी, सिर्फ़ इतने घंटे ही खेल पाएंगे ये गेम!

PUBG पर लगाम लगाने की तैयारी, सिर्फ़ इतने घंटे ही खेल पाएंगे ये गेम!


अश्विन-बटलर विवाद पर राहुल द्रविड़ ने अपना बयान दिया है, क्या आप उनसे सहमत हैं?

अश्विन-बटलर विवाद पर राहुल द्रविड़ ने अपना बयान दिया है, क्या आप उनसे सहमत हैं?


Advertisement

ज़्यादा खोजी गई

टॉप पोस्ट

और पढ़ें India

नेट पर पॉप्युलर