यह है 5 हजार वर्ष पुराना हिन्दू मंदिर, इंडोनेशियाई शहर बाली के समुद्र में मिले अवशेष

author image
Updated on 25 Apr, 2016 at 4:15 pm

Advertisement

यह बात किसी से छुपी नही है कि हिन्दू धर्म विश्व का एकमात्र धर्म है, जो सबसे प्राचीन है। यह धर्म 12 हजार वर्ष से भी पुराना है। हिन्दू धर्म को सनातन धर्म भी कहते हैं और इसमें मूर्ति पूजा और ध्यान पर विशेष जोर दिया जाता है।

भारत पर बाहरी या विदेशी आक्रमण से पहले तक हिन्दू धर्म का वैभव था। यहां तक कि इंडोनेशिया और थाईलैन्ड सरीखे देशों में भी हिन्दू धर्मावलंबियों की बहुलता थी। इंडोनेशिया में इस धर्म का औपचारिक नाम “हिन्दू आगम” है।

समय-समय पर विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों को अनेक तथ्य मिलते रहे हैं, जिससे पता चलता है कि हिन्दू धर्म सबसे प्राचीन है। यहां मौजूद तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि यह 5 हजार साल पुराना हिन्दू मंदिर खोजकर्ताओं को इंडोनेशिया के बाली के निकट समुद्र में मिला है।

यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है, जो हिन्दुओं के आराध्य देव हैं। इंडोनेशिया के निवासी इसे पानी में डुबा हुआ मंदिर का बगीचा कहते हैं।

आप हैरान मत होइए। पुर्वी एशिया में पहले भी 5 हजार से लेकर 1 हजार वर्ष तक के पुराने मंदिरों की खोज की जा चुकी है, जिससे भारत की प्राचीन वैभवशाली संस्कृति की झलक मिलती रही है। इन मंदिरों में अधिकतर मंदिर भगवान विष्णु के हैं।

वैज्ञानिकों ने भी इस बात को स्वीकार किया है कि कई हजार साल में समुद्र का जलस्तर करीब 500 मीटर बढ़ा है। इससे साबित होता है कि राम-सेतु, द्वारका नगरी सरीखे स्थान आज भी मौजूद हैं और इनसे जुड़े पात्र भी सच हैं।

इस अद्भुत मंदिर की वीडियो देखें


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement