पानी में विलीन हो चुके इतिहास के इन 5 शहरों की खूबसूरती आपको हैरान कर देगी!

Updated on 28 Aug, 2018 at 7:17 pm

Advertisement

अटलांटिस के शहर यूटोपियन का अचानक गायब हो जाना आजतक रहस्य बना हुआ है। इस शहर के बारे में प्लूटो ने 2300 साल पहले कहा था और ऐसा माना जाता है कि ये शहर उनके जन्म से करीब 9000 साल पहले अस्तित्व में था। विज्ञान की इतनी प्रगति के बावजूद आज तक कोई ये पता नहीं लगा पाया कि आखिर यह शहर गायब कैसे हुआ। माना जाता है कि इस शहर को समुद्र निगल गया और पानी के नीचे आज भी उसके अवशेष बचे हुए हैं। हालांकि, यह भी नहीं कहा जा सकता कि ये एक काल्पनिक शहर था। पुरातत्वविदों ने अब तक पानी के नीचे से कई प्राचीन शहर और महल खोजे हैं। उम्मीद है कि कभी न कभी यूटोपियन के बारे में भी जानकारी मिल जाएगी।  चलिए, आपको बताते हैं पानी में डूबे शहर के बारे में।

 

पानी में डूबे शहर।

 

1. हेराक्लेयन, यूरोप

 

beautiful ancient cities

 

सदियों तक यूरोप के प्राचीन शहर हेराक्लेयन को पौराणिक कथाओं का एक हिस्सा भर माना जाता था, इसके बारे में ग्रीक की कई किताबों में भी उल्लेख है। इस शहर को बस काल्पनिक माना जाता था, लेकिन 2000 साल पहले फ्रांस के पुरातत्वविद ने अलेक्जेन्ड्रिया के पास पानी के 30 फीट नीचे से इस शहर के अवशेषों को खोज निकाला।

शहर के बारे में पहली मिली जानकारी के मुताबिक 12वीं सदी की शुरुआत में ये शहर अच्छी तरह स्थापित था और शहर का नाम ज़ीउस-हेराक्लेस के बेटे पर रखा गया था। ग्रीक इतिहासकारों के मुताबिक, हेराक्लेयन भी एक मशहूर शहर था जिसे ट्रोजन युद्ध से ठीक पहले पेरिस और हेलेन ने देखा था। तीसरी शताब्दी ईस्वी के दौरान शहर पानी के नीचे डूबने लगा। 8वीं सदी तक यह शहर पूरी तरह डूब गया।

 

2. कैंबे की खाड़ी, भारत

 

beautiful ancient cities 2

 

साल 2000 के अंत में, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के समुद्र विज्ञानकारों ने कैंबे की खाड़ी में समुद्री प्रदूषण की सीमा को मापने की कोशिश की थी और इसी दौरान समुद्र तल के कुछ सोनार तस्वीरें लीं। उस वक्त किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि उनकी इस कोशिश में उन्हें एक अद्भुत चीज़ मिलने वाली है।

कुछ महीनों बाद जब वैज्ञानिक उन तस्वीरों का अध्ययन कर रहे थे तब उन्हें समझ आया कि उन्होंने तो अनजाने में एक बहुत विशाल और प्राचीन शहर की खोज कर ली है और ये उसी शहर के अवशेष की तस्वीरें हैं। उसके बाद उन्होंने यह पता लगाने की कोशिश की कि शहर कितना पुराना है।

हालांकि, शहर कितना पुराना है ये सही-सही नहीं पता चल पाया, लेकिन अनुमान के मुताबिक यह 9,000 साल से ज़्यादा पुराना हो सकता है। लेकिन यहां एक विरोधाभास यह है कि इस तरह के विशाल शहर तो सिर्फ 4500 साल पहले ही बने थें तो यहा 9 हजार साल पुराना कैसे हो सकता है। साथ ही यह उसी जगह पर स्थित है जहां कभी कृष्ण की नगरी द्वारका थी।

 

3. शी चेंग, चीन


Advertisement

 

underwater beautiful ancient cities

 

चीन की लायन सिटी शी चेंग 1300 सालों तक अस्तित्व में थी, लेकिन इसे जानबूझकर बाढ़ में 1959 में बहा दिया गया। दरअसल, चीन की सरकार ने ऐसा वहां पर हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट के लिए एक कृत्रिम झील बनाने के उद्देश से शहर को डुबाया। इसके पहले तक वहां 3 लाख लोग रहते थें और यह चीन की राजनीति और अर्थव्यवस्था का केंद्र हुआ करता था, मगर बाढ़ में बहाने से पहले शहर को खाली करा दिया गया था। अब ये 130 फीट नीचे सरंक्षित है। अब  यह स्कूबा डाइवर्स के लिए मशहूर पर्यटन स्थल है।

 

4. बाई, इटली

 

beautiful ancient cities in Italy

 

100 ईसा पूर्व और 500 ईस्वी के बीच बाई बेहद समृद्ध और भव्य शहर था। यह अपनी शानदार और समृद्ध जीवनशैली के लिए मशहूर था। नीरो और जूलिस सीज़र जैसे शक्तिशाली लोगों के यहां पर भव्य मकान थे। हालांकि, ये पूरा शहर पानी में नहीं समाया था, लेकिन स्थानीय ज्वालामुखी विस्फोट की वजह से इसका बड़ा हिस्सा पानी में डूब गया। बहुत तेजी से शहर पानी के बहाव में डूब गया, जिससे लोगों को अपनी संपत्ति बचाने का समय नहीं मिला।

यह नेपल्स से 10 मील की  दूरी पर स्थित है। हाल ही में ये मशहूर पर्यटन स्थल के रूप मं उभरा है। प्राचीन शहर को देखने के लिए कई लोग यहां आकर डाइविंग करते हैं।

 

5. क्लियोपेट्रा का महल, मिस्र

 

beautiful ancient cities 3

 

फांस के पुरातत्वविद फ्रैंक गोदडीओ और उनकी टीम ने मिस्र के टॉल्मिक साम्राज्य के अंतिम शासक महारानी क्लियोपेट्रा के महल की खोज की।

स्ट्रैबो ने अपने लेखों में स्पष्ट किया है कि क्लियोपेट्रा का महल एंटीरहोडोस द्वीप पर स्थित था, जो कि अलेक्जेंड्रिया के प्राचीन शहर के तट पर था। इसी विवरण के आधार पर पुरातत्विदों में पानी के 10 मीटर अंदर महल को खोज निकाला। ऐसा माना जाता है कि 1400 साल पहले भूंकप के कारण महल पानी में डूब गया था और लोगों ने इसे भूला दिया।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement