लंदन में सुर्खियां बटोर रही है इस लेस्बियन कपल की शादी, हिंदू रीति-रिवाज़ से हुए एक-दूसरे के

Updated on 19 Aug, 2017 at 5:29 pm

Advertisement

ब्रिटेन में हुई लेस्बियन शादी की चर्चा इन दिनों चारो ओर हो रही है। इस शादी की खास बात ये है कि दो अलग-अलग धर्म की महिलाओं ने शादी रचाई है। करीब 20 साल तक एक-दूसरे के साथ रिलेशन में रहने के बाद इन दोनों महिलाओं ने हिंदू रिति-रिवाज़ से शादी कर ली। यह खास शादी इन दिनों ब्रिटेन में खासी सुर्खियां बटोर रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 48 वर्षीया कलावती मिस्त्री और टेक्सास की रहने वाली मरियम जेफरसन की मुलाकात करीब 20 साल पहले अमेरिका में एक पाठ्यक्रम के प्रशिक्षण के दौरान हुई थी। अब ये दोनों पिछले सप्ताह शादी के बंधन में बंध गईं।

शादी के दौरान दोनों पूरी तरह से भारतीय लिबास पहने नज़र आईं।


Advertisement

इन दोनों ने फूलों की माला और एक ‘मंगलसूत्र’ पहन रखा था जो किसी महिला के शादीशुदा होने का प्रतीक है। एक अखबार की खबर के मुताबिक मिस्त्री ने कई सालों तक अपनी लैंगिक पहचान छुपाए रखी और उन्होंने कहा कि ‘एक एशियाई समलैंगिक महिला के रूप में मेरे लिए यह बहुत मुश्किल था।’ युवावस्था से ही मिस्त्री जान गई थी कि वह समलैंगिक है, लेकिन वह अपनी सांस्कृतिक परंपरा और धर्म के सम्मान के कारण अपने दोस्तों और परिवार को इसके बारे में बताने से डरती थी।

उन्होंने स्वीकार किया कि उनके साथी के प्रति उनके परिजनों की प्रतिक्रिया बहुत अच्छी रही है। दोनों ने इंग्लैड के लिसेस्टर के श्यूटनी आईवी रेस्त्रां में हिंदू धर्म के अनुसार शादी की। जैफरसन ने बताया कि दोनों यहूदी रीति रिवाज से पहले ही उसके गृहनगर टेक्सास के सेन एंतोनियो में शादी कर चुके हैं।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement