8 दिन बाद आपका पुराना नंबर होने जा रहा है बेकार, इस्तेमाल करिए वर्चुअल आधार

Updated on 23 May, 2018 at 5:39 pm

Advertisement

आधार नंबर के माध्यम से व्यक्तिगत जानकारी लीक होने के मामले उठते रहे हैं। जानकारी के दुरुपयोग का डर आज सबके मन में समाया हुआ है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने इसको ध्यान में रखते हुए जरूरी कदम उठाया है। इसकी जानकारी सबको होनी चाहिए, क्योंकि मात्र 7 दिन बाद ही यह नया अपडेट आने वाला है।

UIDAI सूचना सुरक्षा को देखते हुए वर्चुअल आधार नंबर उपलब्ध कराने जा रहा है।

 

 


Advertisement

दरअसल, आधार कार्ड का वर्चुअल आधार आईडी बनाने के लिए बीटा संस्करण लांच कर दिया गया है। इसके तहत लोग अपने आधार नंबर की मदद से अपना वर्चुअल आधार नंबर बनाकर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 1 जून, 2018 से सेवा प्रदाता संस्थाएं आधार नंबर के स्थान पर वर्चुअल आधार नंबर को मान्यता देंगी।

 

वर्चुअल आधार नंबर (Virtual Aadhar Number) के उपयोग का फायदा यह होगा कि अब आप अपना असली आधार नंबर किसी भी थर्ड पार्टी को देने के लिए बाध्य नहीं होंगे। ये वर्चुअल नंबर बैंक अकाउंट खोलने, सरकारी सब्सिडी के लिए, तत्काल पासपोर्ट बनवाने के लिए और नई इन्श्योरेंस पॉलिसी खरीदने के लिए भी उपयोग में लाए जा सकते हैं।

 

 



UIDAI  ने ट्विटर पर स्पष्ट कहा है कि नई व्यवस्था आधार धारकों को बिना सत्यापन की प्रक्रिया के अपना असली 12 अंकों का आधार नंबर दिए बिना एक वीआईडी नंबर देने की सुविधा प्रदान करता है। अब आधार नंबर के साथ ही आप अपने पर्सनल जानकारी लीक से बच सकते हैं।

आप इस 3 स्टेप्स के माध्यम से खुद ही 16 अंकों वाला वर्चुअल आधार नंबर जेनरेट कर सकते हैं।

 

 

1. सबसे पहले आधार की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं और होम पेज पर नीचे की तरफ आधार सर्विस टैब के अंदर वीआईडी जेनरेटर ऑप्शन पर क्लिक करें।

2. क्लिक करते ही आपको अपना आधार नंबर, कैप्चा कोड देना होगा और फिर सेंड ओटीपी पर क्लिक करके अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी कोड प्राप्त करें।

3. ओटीपी सबमिट करने के बाद आपको दो विकल्प दिए जाएंगे। पहला नई वीआईडी जेनरेट करने हेतु और दूसरा पहले से जेनरेट की गई वीआईडी को पुनः प्राप्त करने हेतु। आप दोनों में से किसी भी विकल्प को चुनकर क्लिक करें।

 

अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वीआईडी कोड एसएमएस के माध्यम से प्राप्त हो जाएगा।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement