सेक्सुअल ओरिएंटेशन के इन प्रकारों के बारे में शायद ही आपको पता हो

Updated on 4 Jul, 2018 at 1:12 pm

आमतौर पर यही माना जाता है कि विपरित लिंग एक-दूसरे के प्रति आकर्षित होते हैं, लेकिन हर मामले में ऐसा नहीं होता। कई बार लड़के को लड़के से और लड़की को लड़की से भी प्यार हो जाता है, जिसे समाज में सही नहीं माना जाता है। हालांकि, यह तो आकर्षण है जो किसी से भी हो सकता है। वैसे विपरित लिंग और समान लिंग के प्रति आकर्षित होने के अलावा सेक्सुअल ओरिएंटेशन के और भी कई प्रकार होते हैं।

 

होमोसेक्सुअल

 

जब कोई इंसान समान लिंग के प्रति आकर्षित हो जाता है तो उसे होमोसेक्सुअल कहा जाता है, जैसे- कोई पुरुष किसी पुरुषों के प्रति आकर्षित हो तो उसे गे कहते हैं। इसी तरह यदि को महिला किसी दूसरी महिला के प्रति आकर्षित हो जाए तो उसे लेस्बियन कहते हैं।

 

 

हेट्रोसेक्सुअल

 

हेट्रोसेक्सुअल उन्हें कहते हैं जो स्ट्रेट होते हैं। यानी वे विपरीत लिंग के प्रति आकर्षित होते हैं और पूरी दुनिया में ऐसे लोगों की संख्या सबसे ज़्यादा है।

 

 

बायसेक्सुअल

 

ऐसे लोग पुरुष और महिलाओं दोनों के प्रति आकर्षित हो जाते हैं। आकर्षण की वजह कुछ भी हो सकती है। सामने वाले की अदाएं या उसका व्यक्तित्व।

 

 

डेमिसेक्सुअल

 

आजकल की जनरेशन जहां टाइम पास के लिए रिश्ते बनाती हैं, वहीं डेमिसेक्सुअल लोग किसी से भावनात्मक तौर पर आकर्षित होने के बाद ही रिलेशनशिप में आते हैं। ये बहुत इमोशनल होते हैं।

 

 

सपोसेक्सुअल

 

खूबसूरती ये किसी के स्टाइल को देखकर उसकी ओर आकर्षित होने वालों को सपोसेक्सुअल कहा जाता है। ये सामने वाले की चालाकी पर भी फिदा हो जाते हैं। सुंदरता या पहनावे पर आकर्षित न होते हुए किसी की चतुराई पर फिदा होने वाले लोगों को सपोसेक्सुअल कहते हैं।



 

 

एसेक्सुअल

 

दुनिया में बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें प्यार-व्यार में कोई दिलचस्पी नहीं होते ऐसे लोग न तो महिलाओं के प्रति और न ही पुरुषों के प्रति आकर्षित होते हैं।

 

 

एंड्रोजिनसेक्सुअल

 

ऐसे लोग उस इंसान को देखकर आकर्षित होते हैं, जिसमं महिला और पुरुष दोनों के ही गुण होते हैं।

 

 

एंड्रोसेक्सुअल

 

ऐसे लोगों को मर्द वाले गुण बहुत आकर्षित करते हैं। इसलिए ये मर्दाना गुणों वाली महिलाओं और पुरुषों दोनों की ओर ही आकर्षित होते हैं।

 

 

गायनोसेक्सुअल

 

एंड्रोसेक्सुअल के विपरीत गायनोसेक्सुअल लोगों को महिलाओं के गुणों वाले पुरुष और महिलाएं आकर्षित करते हैं।

 

आपके विचार