Advertisement

भारत के दो युवा डॉक्टरों ने जीती दुनिया की सबसे मुश्किल साइकिल रेस

4:56 pm 24 Jul, 2017

Advertisement

अमेरिका में हुई साइकिल रेस RAAM (Race Across America) को दुनिया की सबसे मुश्किल प्रतियोगिता माना जाता है। इस बार हुई इस रेस में दो भारतीयों युवाओं ने देश का नाम रौशन कर दिया। पेशे से डॉक्टर दो युवाओं ने इस मुश्किल रेस को जीतकर अपने साथ ही पूरे भारत का नाम रौशन कर दिया है।

नासिक के श्रीनिवास गोकुलनाथ और नागपुर के अमित समर्थ नामक डॉक्टरों ने रेस जीती. RAAM को दुनिया का सबसे कठिन रेस माना जाता है, क्योंकि 4941 किलोमीटर की इस रेस के लिए रेसर को 12 राज्यों को पार करना पड़ता है। इस रास्ते में 2 बड़े रेगिस्तान और 4 लम्बी नदियां आती हैं। साथ ही लगभग 1,70,000 फीट की चढ़ाई चढ़नी पड़ती है। यह रेस 12 दिन में पूरी करनी होती है। हालांकि, 36 साल के श्रीनिवास ने इसे 11 दिन, 18 घंटे, 45 मिनट में पूरा कर लिया, तो अमित को इस रेस को पूरा करने में 11 दिन और 21 घंटे लगे। श्रीनिवास ने दूसरी कोशिश में यह रेस जीती है, जबकि अमित ने यह रेस पहली बार में जीत लिया।

श्रीनिवास नासिक में आर्मी के डॉक्टर हैं। श्रीनिवास के मुताबिकः


Advertisement

‘ऐसी रेस में जाने के लिए कम से कम 15-16 महीनों के तैयारी की जरूरत पड़ती है। मुझे इसके लिए 2 साल कड़ी मेहनत करनी पड़ी। इस रेस को जीतने के लिए 430- 440 किलोमीटर रोज़ साइकिल चलाना ज़रूरी है। ट्रेनिंग के दौरान नौकरी और परिवार को बैलेंस करते हुए भी 6 घंटे रोज निकालता था।’

दोनों डॉक्टर पहले भी साइकिलिंग की कई रेस में हिस्सा ले चुके हैं।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement