इन 2 सेक्टर्स में मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी, आप भी बना सकते हैं करियर

author image
Updated on 27 Sep, 2018 at 6:50 pm

Advertisement

जॉब के दौरान जो सबसे बड़ी शिकायत रहती है वह यह है कि लोगों को लगता है कि तमाम मेहनत के बाद भी उन्हें अपनी जॉब में कम सैलरी दी जा रही है। दरअसल, लोगों के पास अच्छी डिग्री और नॉलेज होने के बाद भी उन्हें अच्छी सैलरी नहीं मिल पाती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। या तो वो सही ढंग से या सही जगह काम नही कर रहे होते हैं।

नौकरी के लिहाज से हम ऐसे दो सेक्टर के बारे में बात करेंगे जो लोगों को सैलरी देने के मामले में अव्वल हैं। हाल ही में आॅनलाइन करियर और रिक्रूटमेंट सॉल्यूशन कंपनी मॉन्सटर इंडिया ने एक रिपोर्ट छापी है, जिसके मुताबिक 2 सेक्टर्स का नाम सामने आ गया है, जो अपने कर्मचारियों को अच्छी सैलरी देते हैं।

 

भारत में आईटी यानी इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी सेक्टर सबसे ज्यादा सैलरी देता है।

मॉन्सटर इंडिया के रिपोर्ट के मुताबिक वेतन के लिहाज से आईटी सेक्टर टॉप पर है। इस सेक्टर में एम्प्लाइज को सबसे आकर्षक सैलरी पैकेज दिया जाता है। रिपोर्ट के मुताबिक आईटी सेक्टर अपने कर्मचारियों को औसतन 317.6 रुपये प्रति घंटा वेतन देता है। हालांकि, पिछले वर्ष के मुकाबले इसमें 17.8 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

 

 

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के कर्मचारियों को मिला कितना वेतन?


Advertisement

साल 2017 में आईटी के बाद जिस सेक्टर ने सबसे ज्यादा सैलरी दी, वह है मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर। रिपोर्ट के मुताबिक 2017 से पहले जहां मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर ने लोगों को 200 रुपये प्रति घंटा से अधिक का औसत मेहनताना दिया था। वहीं, इस साल मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में प्रतिघंटा औसत वेतन के लिहाज से 9 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली है।

 

मॉन्सटर इंडिया की मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर पर ताजा ”मॉन्स्टर सैलरी इंडेक्स” रिपोर्ट के मुताबिक 2017 से मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर ने 230.9 रुपये प्रति घंटा के हिसाब से वेतन दिया है।

 

 

मॉन्स्टर इंडिया की यह रिपोर्ट जनवरी 2015 से दिसंबर 2017 के दौरान वेजइंडीकेटर डाटासेट पर आधारित है। इसमें 20,994 प्रतिभागियों को शामिल किया गया।

रिपोर्ट में मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र के अलावा कंस्ट्रक्शन एवं तकनीकी परामर्श, शिक्षा, अनुसंधान, हेल्थकेयर, सामाजिक कार्य, लीगल एंड मार्केट कंसल्टेंसी और ट्रांसपोर्ट, लॉजिस्टिक्स और कम्युनिकेशन सेक्टर शामिल हैं। देश के इन विभिन्न क्षेत्रों का कुल औसत वेतन 219.4 रुपये प्रति घंटा रहा है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement