सिर्फ 10 हज़ार रुपये में घूम आया पूरा यूरोप!

Updated on 28 Jan, 2018 at 3:15 pm

Advertisement

यात्रा पर भारी खर्चों की वजह से लोग दुनिया घूमने की इच्छा रहते हुए भी मन मार लेते हैं। जाहिर है, इस महंगाई के दौर में हर कोई इसे वहन नहीं कर सकता। फिर भी अगर ठान लें और सधे कदम से चलें तो कुछ भी असंभव नहीं है। हम बात करने जा रहे हैं एक ऐसे शख्स की जिसने महज 10 हजार में पूरा यूरोप टूर कर लिया।

जानकर हैरानी होगी कि इतने कम पैसों में इस शख्स ने अपने किफायती कदमों से यूरोप में पूरे 16 दिन गुजारे हैं!

आप भी अगर किफायती यात्रा करना चाहते हैं तो इन चीजों का ध्यान रखना होगा:

1. घूमने के लिए सस्ती जगहों का करें चुनाव

 


Advertisement

किफायती यात्रा करने वाले शख्स ने जरूरी और सस्ती जगहों का चुनाव किया। काफी खोजने के बाद उसने पता लगाया कि पूर्वी और मध्य यूरोप घूमने के लिए सस्ती और मुफीद जगह है। सेच रिपब्लिक, पोलैंड, हंगरी, स्लोवाकिया और ऑस्ट्रेलिया सेंजेन क्षेत्र होने के कारण अलग-अलग वीजा की आवश्यकता नहीं होती। भारत में 2016 में इस वीजा पर 4,500 रुपये खर्च करने पड़ते थे। इसी को लेकर वह यूरोप यात्रा पर निकला।

2. सस्ती फ़्लाइट लेना जरूरी

 

हम सभी को पता है कि फ्लाइट सेवा महंगी होती है। सस्ती टिकट के लिए उसने लगातार 2 महीने तक कोशिश की और सफल भी हुआ। इसने मात्र 34,000 खर्च कर भारत से यूरोप के लिए सबसे कम दामों में उड़ान भरी। इसने नई दिल्ली – दुबई – प्रेग और फिर वापसी में प्रेग – कीव – दुबई – नई दिल्ली की उड़ानें ली।

3. यूरोप ट्रैवल का फ़ॉर्मूला

 

यूरोप पहुंचकर उसने मात्र 10000 खर्च किए और 16 दिन घूमता रहा। असल में उसने कभी भी टैक्सी का इस्तेमाल नहीं किया। लंबी दूरी के सफ़र के लिए उसने ट्रेन और बस से यात्राएं की। उसका कहना है कि प्रेग से सिटी सेंटर तक पहुंचने के लिए टैक्सी का किराया 25 यूरो है और इतने में ही आप बस और ट्रेन से विएना से प्रेग और प्रेग से ब्रनो तक घूम सकते हैं।

4. लिफ़्ट लेकर करें यात्रा

 

ऐसा फिल्मों में अक्सर दिखता है कि हाथ दिखाने से गाड़ियां रुक जाती हैं और हीरो पूरा शहर घूम लेता है या फिर विलेन से बचकर निकल जाता है। यूरोप में ऐसा होना काफ़ी आम बात है। लोग आसानी से लिफ्ट दे देते हैं। हालांकि भाषा इसमें थोड़ी समस्या पैदा कर सकती है, लेकिन काम चल जाता है।

5. सस्ता है पब्लिक ट्रांसपोर्ट

 



यूरोप की सबसे अच्छी बात ये है कि यहां पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट बहुत ही सस्ता उपलब्ध है। इसीलिए इस शख़्स ने यूरोप घूमने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट से अधिक यात्राएं की।

6. रहने के लिए हॉस्टल का करें चुनाव

 

होटल में रहना महंगा पड़ सकता है, इसलिए हॉस्टल में रहना किफायती होगा। इससे आपको विभिन्न तरह के लोग भी मिलेंगे और जगहों में बारे में जानकारी भी हासिल कर सकेंगे।

7. ऐसे खाने को दी तरजीह

 

यूरोप घूमने वाला शख़्स वेजिटेरियन था, लिहाजा उसे खाने में दिक्कतें आईं। यूरोप के वेजिटेरियन रेस्टोरेंट्स महंगे होते हैं। ऐसे में उसने ब्रेड, दूध, दही, पनीर, मक्खन, न्यूटेला, चॉकलेट, और गाजर जैसी चीजों से काम चलाया।

8. पानी के बोतल रखें साथ

 

यूरोप में बीयर से महंगा मिनरल वॉटर है, लिहाजा एक खाली बोतल रखें और रास्ते में मिलने वाले टैप वॉटर को उसमें भर लें। जानकारी हो, यहां 500 मिलि वॉटर की कीमत 1.5 यूरो है।

9. पेशाब करना भी है महंगा

 

यूरोप में पेशाब करना मुफ़्त नहीं है। मात्र पेशाब हेतु विदेशो में टूरिस्ट स्पॉट पर टॉयलेट इस्तेमाल करने के लिए आपको 40 रुपये तक ख़र्च करने पड़ सकते हैं। जिससे इस शख्स ने पेशाब करने के लिए मैट्रो स्टेशन और बस स्टॉप पर बने पब्लिक टॉयलेट्स का इस्तेमाल किया।


Advertisement

मात्र 10 हजार में यूरोप की यात्रा कर वाले इस शख्स को ब्राजील, मैक्सिको, तंजानिया, नाइजीरिया, यूक्रेन, रूस, इटली, फ़्रांस, जर्मनी, फिलिपीन, कोरिया तथा चीन आदि देशों के लोगों से मिलने का अवसर मिला। आप इससे कुछ अधिक खर्च कर अपनी यात्रा को मजेदार बना सकते हैं।

आपके विचार


  • Advertisement