100 साल पुराना कोट नीलाम हुआ 15 करोड़ रुपए में, जानिए क्यों?

Updated on 29 Jul, 2017 at 11:08 am

Advertisement

इतना पुराना कोट इतना महंगा नीलाम हुआ, सुनकर आश्चर्य हुआ न! किसी को भी होगा, लेकिन यह कोई मामूली कोट नहीं था। यह कोट था टाइटैनिक हादसे में ज़िंदा बची महिला का। तो हुआ न खास?

RMS टाइटैनिक को डूबे हुए 105 साल बीत चुके हैं। 14 अप्रैल, 1912 की रात को टाइटैनिक हिमखंड से टकराया था और 15 अप्रैल को पूरा जहाज़ अटलांटिक महासागर में डूब गया था। हादसे में 1500 से भी अधिक लोगों की मौत हो गयी थी। अपने ज़माने का सबसे सुरक्षित समझा जाने वाला जहाज़ अपने पहले ही सफर में डूब गया। ‘टाइटैनिक’ पर फ़िल्म भी बनाई जा चुकी है, जो ब्लॉकबस्टर रही।

टाइटैनिक हादसे में जिंदा बची महिला मैबेल बेनेट (Mabel Bennett) का कोट नीलाम किया गया। नीलाम हुए कोट की कीमत £150,000 यानी 9.5 करोड़ रुपये है। बेनेट ने ये कोट हादसे के दैरान पहन रखा था और इस भयानक हादसे में बच गई थीं।


Advertisement

जिस समय जहाज़ डूबा, उस समय चालक दल में शामिल बेनेट की उम्र 33 साल थी। कोट की कीमत अनुमान से कई गुना ज़्यादा है। सारे टैक्स मिलाकर इस कोट की कीमत लगभग 15 करोड़ रुपये है।

वैसे बेनेट अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनके परिवार ने 90 सालों तक उनका यह कोट संभाल कर रखा था।

1999 में ये कोट नीलामी के दौरान Wiltshire Auctioneers के Henry Aldridge & Sons को बेच दिया गया। अभी तक यह कोट अमेरिका में टाइटैनिक से जुड़ी प्रदर्शनी में शामिल किया जात था।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement