गर्मी के मौसम में जूतों की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए आज़माएं ये 10 आसान उपाय

1:48 pm 10 May, 2018

Advertisement

गर्मी के मौसम में पसीना और तन की दुर्गंध बहुत बड़ी समस्या होती है। इतना ही नहीं, हमेशा जूते पहने रहने से पैरों से भी बदबू आने लगती है। ऐसे में किसी के सामने जूते उतारने में भी आपको शर्म आती है, लेकिन घबराइए नहीं आपकी इस परेशानी का हल है हमारे पास। गर्मी के मौसम में जूतों की दुर्गंध दूर करने के लिए बस आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

 

1. रोज़ाना स्नान करें

गर्मी के मौसम में खुद को तरोताजा रखने के लिए रोजाना नहाना ज़रूरी है। नहाने के पानी में सेंधा नमक, नमक और बेकिंग सोडा मिलाएं इससे आपको तन की दुर्गंध से छुटकारा मिलेगा। साथ ही इस पानी से नहाने से आपके जूतों से बदबू भी नहीं आएगी।

 

2. हर दिन मोजे बदले

एक ही मोजा रोज न पहनें, बल्कि हर दिन मोजा बदलकर पहनें। गर्मी में पसीने के कारण मोजे में बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं, जिससे दुर्गंध आने लगती है, इसलिए हर दिन साफ मोजा पहनें।

 

3. टी बैग्स का इस्तेमाल

इस्तेमाल हुए टी बैग्स को फ्रिज में रख दें और फिर उन्हें जूतों में डाले, इससे जूतों की दुर्गंध दूर हो जाएगी।

 

4. पेपरमिंट और लैवेंडर ऑयल

पेपरमिंट और लैवेंडर जैसे तेल तन की दुर्गंध दूर करने के साथ ही पूरे दिन आपको भीनी-भीनी खूशबू से तरोताजा रखेंगे। इससे जूतों की बदबू भी चली जाती है।

 

5. खट्टे फल

नींबू और संतरे जैसे खट्टे फलों के छिलकों को जूतों पर रगड़ें और जूते के अंदर रखें इससे जूतों से आने वाली बदबू खत्म हो जाएगी। इसके अलावा आप नहाने के पानी में नींबू का रस भी मिला सकते हैं इससे पैरों से दुर्गंध नहीं आएगी।


Advertisement

 

6. जूते को सूखा रखें

जूतों को नमी से बचाना ज़रूरी है। इसलिए जूते को हमेशा सूखा रखें और जूते पहनने से पहले पैरों को भी अच्छी तरह सुखा लें। इससे पैर और जूते से दुर्गंध नहीं आएगी।

 

7. विनेगर

विनेगर शरीर के पीएच लेवल को बैलेंस रखता और शरीर की दुर्गंध को दूर करता है। शरीर के जिस हिस्से से बदबू आ रही हो वहां थोड़ा सा विनेगर लगा लें। आप जूतों में भी थोड़ा सा विनेगर छिड़कर सकते हैं इससे बदबू नहीं आएगी।

8. नेप्थलिन की गोलियां

बाथरूम और कपड़ों की दुर्गंध दूर करने के लिए इस्तेमाल होने वाली नेप्थलिन की गोलियों से जूतों की दुर्गंध भी चली जाती है। जूते में नेप्थलिन की गोलियां डालकर उसे कुछ देर के लिए धूप में रख दें इससे बदबू दूर हो जाएगी।

 

9. गर्म पानी में पैर डुबोए

हफ्ते में कई बार पैर को 15 मिनट के लिए गर्म पानी में डुबोएं। इससे पैरों में दुर्गंध फैलाने वाले बैक्टिरिया और तनाव दोनों दूर होते हैं।

 

10. बेकिंग सोडा

पसीने के कारण जूतों से बदबू आने लगती है ऐसे में जूतों में बेकिंग सोडा छिड़क दें और जूते पहनने से पहले पैरों पर भी थोड़ा बेकिंग सोडा छिड़के इससे बदबू पैदा करने वाले बैक्टिरिया दूर हो जाएंगे।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement