गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए ये 6 उपाय आपके लिए बेहद फायदेमंद होंगे

1:59 pm 22 May, 2018

Advertisement

मौसम ने धीरे-धीरे करवट ले ली है। गर्म हवाएं चलने लगी हैं। आप भी आने वाले दिनों में भीषण गर्मी से दो चार होने की तैयारियां अभी से शुरू कर दीजिए। गर्मी के मौसम में बढ़ते तापमान के कारण चलने  वाली गर्म हवाओं से लू लगने का खतरा बना रहता है,  जिससे लोगों को कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं  भी होने लगती हैं। ऐसे में ये जरूरी है कि आप कुछ बातों का ध्यान रखें। हम आपको इस मौसम में अपनी डाइट का खयाल रखने के साथ साथ कुछ जरूरी टिप्स देने जा रहे हैं, जिससे आप गर्मियों से होने वाली परेशानियों से बच सकें।

 

                                               1. पानी ज्यादा पीएं

 

गर्मियों में पानी की कमी के कारण डीहाइड्रेशन का खतरा बना रहता है, लिहाजा अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें। गर्मियों में पानी आपको तरोताजा रखता है। इस मौसम में दिन भर में 10-15 ग्लास पानी पीना जरूरी है। गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए कुछ देर के अंतराल पर पानी पीते रहिए। इसके अलावा आप नींबू पानी और छाछ जैसे तरल पदार्थ का भी सेवन कर सकते हैं।


Advertisement

 

 

                                    2. बाहर निकलते वक्त शरीर को ढक कर रखें

वैसे तो इस मौसम में चिलचिलाती धूप में बाहर निकलने से बचना चाहिए, खासकर 12 से 4 बजे के बीच। हालांकि, अगर फिर भी आपको बाहर जाना हो तो घर से निकलते वक्त तेज धूप से बचाव के उपाय जरूर करें। खुद को पूरी तरह ढक कर ही घर से बाहर निकलें। चिलचिलाती धूप में बाहर निकलते हुए पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें, साथ ही सिर और चेहरे को ढक कर रखें। इस मौसम में आरामदायक व ढीले कपड़े पहनने चाहिए, जिससे शरीर में रैशेज न हों।

 

 

                                              3. सामान्य तापमान में रहें

 

तापमान में एकाएक बदलाव आपके शरीर के लिए घातक साबित हो सकता है। मिसाल के तौर पर अगर आप एसी कमरे में बैठे हैं तो तुरंत चिलचिलाती धूप में न निकलें। इससे आपको गर्मी लगने का खतरा बढ़ जाता है। यह सुनिश्चित करें कि बाहर निकलने से पहले शरीर का तापमान सामान्य हो, ताकि गर्मी से बचा जा सके।

 

 

                                                   4. प्याज का सेवन करें

 

वैसे तो प्याज हमारे लिए कई तरह से लाभदायक है, लेकिन गर्मियों में लू से बचने के लिए इसका खासतौर पर इस्तेमाल किया जाता है। गर्मी से बचने के लिए प्याज एक रामबाण उपाय है। गर्मियों में इसका सेवन आपको डीहाइड्रेशन से बचाता है। राजस्थान में गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए वर्षों से लोग प्याज का उपयोग करते आ रहे हैं। वहीं, सीने पर प्याज के रस की मालिश से भी गर्मी के मौसम में लू से बचा जा सकता है।

 

                           5. खिड़की दरवाजों को कुछ देर खोलकर रखें

 

इस मौसम में हर वक्त एसी में बैठे रहना भी ठीक नहीं होता। घर के खिड़की दरवाजों को खोलकर सुबह-शाम बाहर की हवा को घर में आने दे। इससे घर का तापमान सामान्य बना रहेगा। इससे प्रचंड गर्मी के कारण शरीर को धूप से होने वाली बीमारियों से भी राहत मिलेगी।

 

 

                                                 6. शरीर को रखें स्वच्छ

 

गर्मी के मौसम में एक और अहम बात जिसका हर किसी को ध्यान रखना चाहिए वो है शरीर की स्वच्छता। इस मौसम में अपनी त्वचा को स्वच्छ रखना बेहद जरुरी होता है। इस मौसम में प्रतिदिन नहाना जरूरी है। इसके अतिरिक्त कहीं बाहर से आने के बाद या फिर रात में सोने से पहले भी आप नहा सकते है, इससे आप हीट स्ट्रोक के खतरे से बचे रहेंगे।

 

blogspot


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement