रिश्तों की लंबी उम्र के लिए आज़माएं ये 14 आसान ट्रिक्स

4:57 pm 31 Mar, 2018

Advertisement

किसी रिश्ते को बनाने में सालों लग जाते हैं, लेकिन महज एक गलतफहमी सालों पुराने रिश्ते को पलभर में तोड़ सकती है। दरअसल, रिश्ते की शुरुआत में तो कपल्स एक-दूसरे का बहुत ख्याल रखते हैं, लेकिन बीतते वक्त के साथ वो एक-दूसरे की परवाह करना भूल जाते हैं। और तो और पार्टनर के प्रति वो पहले वाली फीलिंग भी धीरे-धीरे खत्म होने लगती है, जिससे कपल्स के बीच दूरियां बढ़ने लगती हैं। अहंकार और स्वार्थ जब रिश्ते पर हावी हो जाते हैं तो प्यारभरे रिश्तों में भी कड़वाहट आ जाती है। शादी के बाद अधिकांश कपल्स के साथ यही होता है, क्योंकि वे अपने रिश्ते को टेकन फॉर ग्रांटेड लेने लगते हैं।

आप ऐसी गलती न करें और अपने रिश्ते में दरार आने से पहले ही उसे दूर कर सकें, इसलिए हम बता रहे हैं खुशहाल दांप्तय जीवन को खुशहाल बनाए रखने के आसान तरीके।

1. तुलना न करें

अपने पार्टनर की कभी किसी से तुलना न करें। उन्हें ये एहसास न कराएं कि आप उन्हें पसंद नहीं करते हैं, क्योंकि ऐसा करने पर उनका दिल टूट जाएगा और वह खुद को दूसरों से कम आंकेगे। यदि पार्टनर में कोई कमी है तो प्यार से उसे सुधारने की कोशिश करें।

 


Advertisement

2. उन्हें बदलने की कोशिश न करें

हर इंसान का व्यक्तित्व अलग होता है, यदि आप अपने पार्टनर को ज़बर्दस्ती बदलने की कोशिश करेंगे तो हो सकता है कि वो आपसे दूर हो जाएं। इसलिए बेहतर है कि वो जैसा है, उसे वैसे ही प्यार करें। हां, आप उनकी कुछ आदतों को बदलने की कोशिश कर सकते हैं, मगर वो भी प्यार से।

 

3. समय निकालें

आज जिन्दगी में लोग इतने व्यस्त हैं कि अपने परिवार के लिए भी समय नहीं निकाल पाते और इसलिए रिश्तों में दूरियां आने लगती हैं। कोशिश करें कि आप अपने पार्टनर के लिए सप्ताह में कम से कम एक पूरा दिन निकालें और उन्हें एहसास दिलाएं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं।

 

4. अपनी गलतियां स्वीकारें

दुनिया में हर इंसान गलती करता है, इसलिए बेझिझक आप भी अपनी गलतियों को स्वीकार कर लें। पार्टनर के सामने अपनी गलतियां मानने में शर्मिंदा न हों और कोशिश करें कि आप वह गलती दोबारा न करें।

 

5. एक-दूसरे के परिवार और दोस्ती की इज्ज़त करें

हर किसी की ज़िंदगी में उसके परिवार और दोस्तों की खास जगह होती है। तो शादी के बाद अपने पार्टनर से यह उम्मीद न करें कि वे उन्हें भूल जाएंगे, बल्कि पार्टनर के साथ ही आपको भी उनकी इज्ज़त करना सीखना होगा।

 

6. हाइजीन का ध्यान रखें

अगर आपने गर्लफ्रेंड बना ली है तो इसका मतलब ये नहीं कि अब आपको खुद का ध्यान नहीं रखना है। हर किसी को पर्सनल हाइजीन यानी अपनी साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए। यह काम किसी को इंप्रेस करने नहीं, बल्कि अपने और अपने रिश्ते के लिए ज़रूरी है।

 

7. संवाद बनाए रखें

खामोशी आपके रिश्ते को खत्म कर सकती है। इसलिए चाहे कितना भी मनमुटाव क्यों न हो एक-दूसरे से बात करना न छोड़ें।

 

8. पार्टनर का सपोर्ट करें

आपके पार्टनर को अपनी ज़िंदगी में दूसरों के सपोर्ट की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपके सहयोग की ज़रूरत ज़रूरत है। आपके सहयोग और प्रोत्साहन से वो मुश्किल काम भी आसानी से कर सकते हैं।

 

9. बीती बातों को भूल जाएं

पार्टनर और आप अपनी बीती बातों के बारे में बात न करें, क्योंकि ऐसा करने पर आप दोनों ही असहज महसूस कर सकते हैं।

 

10. समाधान बताएं

परेशानी और चिंता हर किसी की ज़िंदगी में आती है। ऐसे में पार्टनर की आलोचना करने की बजाए उन्हें हालात का सामना करना सिखाएं और मुश्किलों का समाधान बताएं।

 

11. ईर्ष्या या बैर न रखें

हर इंसान से गलती होती है ऐसे में पार्टनर से कोई भूल हो जाने पर उनकी आलोचना न करें और न ही उनके प्रति मन में ईर्ष्या का भाव रखें।

 

12. खास होने का एहसास दिलाएं

शादी के बाद तो आप हमेशा अपनी पार्टनर को स्पेशल फील कराने के लिए कुछ न कुछ करते रहते हैं, मगर सालों बाद आपको ये सब बेकार की बाते लगने लगती हैं। हालांकि, रिश्तों को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए ये ज़रूरी है।

 

13. तारीफ करें

कभी भी एक-दूसरे की तारीफ करना बंद न करें, आपकी छोटी सी तारीफ पार्टनर के चेहरे पर मुस्कान ले आएगी और उन्हें अच्छा महसूस होगा। ये छोटी सी चीज़ भी आपके रिश्ते मज़बूत बनाती है।

 

14. सरप्राइज़ देना न भूलें

सरप्राइज़ किसे पसंद नहीं आता, भले ही वो छोटा ही क्यों न हो, मगर सरप्राइज़ हमेशा खास होता है। इसलिए शादी के सालों बाद भी कभी-कभार अपने पार्टनर को सरप्राइज़ देकर उन्हें स्पेशल फील करवाइए।

 

veranail


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement