पुरानी होने पर फेंक दे ये 11 चीज़ें, वरना सेहत पर खराब असर पड़ सकता है

Updated on 14 May, 2018 at 4:43 pm

Advertisement

घर की साफ-सफाई तो भी करते हैं, मगर कुछ लोगों की आदत होती है कि सफाई के बाद भी कुछ पुरानी चीज़ों को फेंकने की बजाय घर में ही रखे रहते हैं और उसका इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, उन्हें पता नहीं होता कि ऐसा करके वो अपनी सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं, क्योंकि घर में रखी कुछ पुरानी चीज़ें सेहत के लिए हानिकारक होती हैं, इसलिए इन्हें तुरंत फेंक देने में ही भलाई है।

1. प्लास्टिक की बोतल

 

आप फ्रिज तो हमेशा साफ करते हैं, मगर फ्रिज में रखी बोतल को कितने सालों से बदला नहीं है? शायद आपको याद भी नहीं होगा कि आपने पिछली बार कब नई पानी की बोतल खरीदी थी, मगर आपकी ये लापरवाही सेहत के लिए ठीक नहीं है। प्लास्टिक की बोतल का ज़्यादा दिनों तक इस्तेमाल करने से उसका प्लास्टिक पानी में घुलने लगता है जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक है।

 

2. नेप्थलीन की गोलियां

 

कपड़ों को कीड़े-मकोड़ों से बचाने के लिए और बाथरूम में अक्सर आप भी नेप्थलीन की गोलियां डालते होंगे, लेकिन ये गोलियां अगर बहुत पुरानी हो गई हैं तो इसका इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे हानिकारक गैस निकलती है। ये स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हैं।

 

3. पुराने जूते

 

माना की आपको अपने जूतों से बहुत प्यार था, क्योंकि वो आपका फेवरेट शू है इसलिए पुराना और खराब होने के बाद भी आप उसे पहन रहे हैं, मगर ऐसा करके आप ठीक नहीं कर रहे। पुराने जूते पहनने से पैरों पर दबाव पड़ता और इससे आपके पैरों में दर्द की समस्या हो सकती है।

 

4. पुराने नॉन स्टिक बर्तन

 

अगर आप भी खाना बनाने के लिए नॉन स्टिक बर्तनों का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि बहुत पुराने हो जाने पर इन बर्तनों को फेंक देना चाहिए, क्योंकि पुराने नॉन स्टिक बर्तन में खाना बनाते समय उससे टॉक्सिक गैस निकलती है जिससे लिवर को नुकसान पहुंच सकता है। इम्यून सिस्टम खराब हो सकता है और आपको थायरॉइड की भी समस्या हो सकती है।

 

5. पुराने कूलर एसी डक्ट

 

आपका एसी या कूलर डक्ट कितने पुराने हैं कभी सोचा है? अगर नहीं तो अब सोचिए और सतर्क वो जाएइ, क्योंकि पुराने एसी-कूलर डक्ट के इस्तेमाल से सांस की समस्या हो सकती है।

 

6. नकली गहने

 


Advertisement

हर ड्रेस के साथ मैच करती हुई ज्वेलरी पहनने का शौक है तो आपको ये पता होना चाहिए कि नकली कहने बनाने में टॉक्सिक केमिकल का इस्तेमाल होता है इसलिए इन गहनों को बहुत पुराना होने पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, वरना सेहत पर इसका बुरा प्रभाव पड़ेगा।

 

7. प्लास्टिक के डिब्बे

 

अक्सर किचन में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक के डिब्बों को लोग जल्दी नहीं बदलते। इसे साफ करके सालों तक इस्तेमाल करते रहते हैं जो ठीक नहीं है। इसे बनाने में केमिकल का इस्तेमाल होता है जो पुराना होने पर दिमाग और हार्मोंस को नुकसान पहुंचा सकता है।

 

8. इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स

 

पुराने इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स जो इस्तेमाल में नहीं आ रहे हों उन्हें फेंक दीजिए या कबाड़ मे बेच दीजिए। पुराने लैपटॉप की बैटरी में हानिकारक आर्सेनिक टॉक्सिक लीड होता है जो सेहत के लिए खतरनाक है और इसके फटने का भी डर रहता है।

 

9. मसाले

 

अगर आप ये सोचते हैं कि धनिया और मिर्ची जैसे मसाले कभी खराब नहीं होते तो आप गलत हैं। बहुत पुराने होने पर इस मसालों में भी बैक्टीरिया हो जाते हैं जिससे फूड पॉइज़निंग हो सकती है।

 

10. बर्तन धोने वाले स्पंज

 

हर दिन जूठे बर्तन साफ करने वाले स्पंज में ढेर सारे हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं, इसलिए एक स्पंज़ को बहुत दिनों तक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हफ्ते में एक बार इसे बदल देना चाहे।

 

11. पुराने कॉस्मेटिक्स

 

अपनी क्रीम और लिपस्टिक की एक्सपायरी डेट भी चेक कर लीजिए, क्योंकि पुराने कॉस्मेटिक्स भी सेहत के लिए सही नहीं होते इससे स्किन एलर्जी हो सकती है।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement