शेर को भी पटखनी दे सकता है छोटा-सा दिखने वाला ये जानवर

Updated on 27 Jul, 2017 at 10:58 am

Advertisement

अफ्रीका में पाया जाने वाला हनी बेजर्स बेहद खतरनाक जानवर है, इसे रैटल्स भी कहते हैं। छोटे आकार का ये खूंखार जानवर, जिसे सबसे निडर जानवर भी कहा जाता है, अब विलुप्त होने की कगार पर है।

हालांकि, आप इसके आकार पर मत जाइएगा। यह छोटा पैकेट बड़ा धमाल है। यह जानवर इतना खतरनाक है कि सीधा शरीर पर हमला करके खाल नोच देता है। ये अपने से बड़े जानवरों पर भी अटैक करने से नहीं डरता। रीछ जैसे दिखने वाले इस जानवर की आयु सीमा 24 से 26 साल होती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इसे जानवरों में सबसे बुद्धिमान माना जाता है।

हनी बेजर्स को पता होता है कि हथियार को कैसे इस्तेमाल करना है। इतना ही नहीं, इन्हें गड्ढे खोदना भी आता है और आमतौर पर हमले के समय ये इसे सुरक्षा कवच की तरह इस्तेमाल करते हैं।


Advertisement

आमतौर पर इन्हें अकेले ही रहना पसंद है। ये सार्वजनिक स्थल से दूर प्रकृति के करीब रहते हैं, सिर्फ संभोग के समय ये बाहर दिखते हैं और फिर अपने घरों में वापस चले जाते हैं। गिनिज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में इस जानवर को वर्ल्ड्स मोस्ट फियरलेस क्रिएचर टाइटल दिया गया है। ये खुद से बड़े आकार के जानवरों पर भी आसानी से वार कर देते हैं। जब कभी खतरे का एहसास होता है, तो ये इंसानों पर भी हमला कर देते हैं।

इसकी चमड़ी बहुत मोटी है। इसका बाहर शरीर भले रोएंदार दिखे, मगर इनके दांत बेहद मज़बूत और धारदार होते हैं और यही इनका सबसे बड़ा हथियार भी है। हनी बेजर्स शेर, जंगली भैंस, बिच्छु और सांप जैसे खतरनाक जानवरों का आसानी से सामना कर सकता है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement