मॉनसून के दिनों में बीमारियों से बचने के लिए इन बातों का रखें खास ख्याल

11:30 am 3 Aug, 2018

Advertisement

मॉनसून का सीजन भले ही बारिश में भीगने और मस्ती करने का हो, लेकिन यह मौसम अपने साथ फ्लू और डेंगू जैसी कई घातक बीमारियां भी लेकर आता है। बरसात के दिनों में घटते-बढ़ते तापमान का भी शरीर पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए ये जरूरी है कि आपक कुछ खास बातों का ध्यान रखें।

 

घर की साफ-सफाई का रखें खास ध्यान

मॉनसून सीजन में घर की साफ-सफाई का खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए। आपको ये सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके घर में कहीं भी पानी जमा न हो। सेहतमंद रहने के लिए ये जरूरी है कि आप जिस जगह रहते हैं वो साफ-सुथरी हो, ऐसा न करने पर आपके बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है।

 

 

खुद को रखें हाइड्रेटेड

बरसात के मौसम में ज्यादातर लोग पानी पीना कम कर देते है। अगर आप इस मौसम में ज्यादा पानी नहीं पी सकते तो कुछ अन्य तरल पदार्थों जैसे नारियल का पानी, छाछ आदि से अपने शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

 

समय- समय पर धोएं हाथ

कुछ भी खाने से पहले हाथ धोने पर जोर दिया जाता है। इस बात की अनदेखी करना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। खासतौर पर बारिशों के मौसम में आपको इस पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

 

बारिश में भीगने के बाद जरूर नहाएं


Advertisement

बरसात के मौसम में भला किसे भीगने का मन नहीं करता। अगर आप जानबूझकर या फिर अनजाने में बारिश में भीगते हैं तो आपको साफ पानी से जरूर नहाना चाहिए। बारिश के पानी से आपको कई तरह की स्किन प्रॉब्लम हो सकती है।

 

डाइट चार्ट में शामिल करें सूप

बारिशों में नाहाने से कई बार लोगों को सर्दी-खांसी हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप गरमा-गरम सूप का सेवन करें। इससे आपके शरीर में गरमाहट बनी रहेगी।

 

हल्दी वाला दूध

रात को सोने से पहले दूध पीने से अच्छी नींद आती है। दूध में हल्दी डालने से ये और भी फायदेमंद हो जाता है। हल्दी वाला दूध आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

 

बाहर के खाने को कहें ना

हर किसी को स्ट्रीट फूड खाने का शौक होता है, लेकिन मॉनसून के दौरान बाहर का खाना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए इस मौसम में स्ट्रीट फूड से परहेज करें।

 

कॉफी से बनाएं दूरी

अगर आप भी कॉफी के शॉकीन हैं तो इस आदत को बदल लीजिए, खासकर बरसात के दिनों में तो इससे दूरी बना ही लेनी चाहिए। कॉफी आपके शरीर को डिहाइड्रेट करती है।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement