इंटरनेट पर ये 9 काम गैरकानूनी हैं, इसके बावजूद हम धड़ल्ले से करते हैं

6:25 pm 3 Oct, 2017

आज के समय में इंटरनेट हमारी ज़िंदगी में इतनी गहरी जड़े जमा चुका है कि बिना इसके कुछ घंटे भी रहना पड़े तो लगता है कि ज़िंदगी में कुछ मिस हो गया है। इंटरटेनमेंट से लेकर हर सवाल का जवाब और हर समस्या के समाधान के लिए हम इंटरनेट का ही सहारा लेते हैं, लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि इंटरनेट पर भी कुछ चीज़ें प्रतिबंधित या गैरकानूनी हैं। हालांकि, लोग जाने-अनजाने धड़ल्ले से यह काम कर रहे हैं।

स्काइप की बातचीत को रिकॉर्ड करना

स्काइप पर यदि आप किसी से बात कर रहे हैं तो सामने वाले की इज़ाज़त के बिना उसे रिकॉर्ड करना अपराध है। इतना ही नहीं यदि आपने उसे बिना जानकारी दिए रिकॉर्डिंग की और इसे किसी तीसरे से शेयर किया तो इस अपराध के लिए आपको सजा मिल सकती है।

विज्ञापन ब्लॉक करना

अक्सर स्क्रीन पर विज्ञापन देखकर  आपको इरिटेशन होती है इसलिए एड ब्लॉकर की मदद से आप उसे बैन तो करवा देते हैं, मगर क्या आपको पता है कि इससे एडवर्टाइज़र को करोड़ों रुपए का नुकसान होता है। यह अपराध की श्रेणी में आता है।

अपनी इनकम बताए बिना eBay पर सामान बेचना

जो लोग eBay स्टोर्स चला रहे हैं उन्हें ये पता होना चाहिए किसी भी रियल जॉब की तरह ही है और आपको इसके लिए सरकार को इनकम टैक्स देना होता है. यदि आप टैक्स नहीं देते हैं तो ये गैरकानूनी है।

सब्सक्रिप्शन पासवर्ड शेयर करना

एक अकाउंट सब्सक्राइब करना और उसका पासवर्ड कई लोगों के साथ शेयर करना। यदि वो भी उसी अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं, तो ये गैर कानूनी है। इसकी वजह से आप पुलिस के शिकंजे में फंस सकते हैं।

कम उम्र में फेसबुक अकाउंट बनाना

फेसबुक 13 साल से कम उम्र के बच्चों को अकाउंट बनाने की इजाज़त नहीं देता है, ऐसे में यदि कोई गलत जानकारी देकर या फेक आईडी बनाता है, तो ये गैर कानूनी माना जाएगा।

दूसरे के वाईफाई नेटवर्क इस्तेमाल करना

क्या आप बिना इजाज़त के किसी के घर में घुस जाते हैं? नहीं न, तो इसी तरह किसी और का अनसिक्योर्ड वाईफाई नेटवर्क इस्तेमाल करना भी अपराध की श्रेणी में आता है।

साइबर बुलिंग

ऑनलाइन किसी के साथ धोखाधड़ी करना या उसे धमकी देना आदि साइबर बुलिंग के तहत आता ह।. ऐसे काम के लिए आपको जेल भी जाना पड़ सकता है।

कॉपीराइट वाली फोटो और GIFs डाउनलोड करना

वेबसाइट पर ट्रेंड करने वाली हर फोटो पर्सनल यूज़ के लिए नहीं होती इनका कॉपीराइट होता है। इस तरह की फोटोज़ को पर्सनली यूज़ करना अपराध माना जाता है।

पहले से रजिस्टर्ड डोमेन का इस्तेमाल

यदि आप किसी ऐसे डोमेन का इस्तेमाल करने की सोच रहे हैं जो पॉप्युलर है, ताकि उससे आपकी बिक्री बढ़ जाए, तो याद रखिए की ये चोरी होगी और इसके लिए आपको सजा हो सकती है। हर कंपनी का अलग डोमेन होता है जो वो पैसे देकर रजिस्टर्ड करवाती है।

आपके विचार