मुंबई यात्रा को यादगार बनाने के लिए इन जगहों की सैर करना न भूलें

Updated on 7 Jan, 2018 at 2:32 pm

Advertisement

क्या अगली छुट्टियों में आप कहीं जाने की सोच रहे हैं? बजट के कारण फॉरेन ट्रिप प्लान नहीं कर पा रहें? परेशान होने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि हमारे देश में ही इतनी सारी खूबसूरत जगहें है कि आपको विदेश जाने की ज़रूरत ही नहीं पड़ेगी। कम बजट में अगर देश के अलग-अलग मिजाज़ को देखना चाहते हैं तो मायानगरी मुंबई आपके लिए बेहतरीन जगह साबित हो सकती है। कभी न रुकने वाला यह महानगर थोड़ा भीड़भाड़ वाला तो है, लेकिन यहां ऐसी ढेर सारी जगहें हैं जो आपके सफर को यादगार बना देगी। अपनी यात्रा को यादगार बनाने कि लिए मुंबई की इन जगहों की सैर करना न भूलें।

 

उत्तर मुंबई

 

tourmyindiapvtlt


Advertisement

एतिहासिक इमारतों, पुरानी बिल्डिंगों और चर्च वाला उत्तर मुंबई शहर की समृद्धि की कहानी कहता है। यहां की पुरानी गलियों में चहलकदमी करके आपको बरसों पुरानी मुंबई (बंबई) का एहसास होगा।

चर्चगेट स्टेशन

 

पश्चिम रेलवे का सबसे बड़ा और भीड़भाड़ वाला स्टेशन चर्चेगेट। बड़ा होने के साथ ही काफी खूबसूरत भी है। इसे रेलवे ने काफी अच्छी तरह मेंटेन किया है। आप स्टेशन के आसपास घूम सकते हैं। स्टेशन पर महात्मा गांधी का 25 मीटर ऊंचा भित्ति चित्र है।

क्रॉफर्ड मार्केट

 

मुंबई आने का बाद क्रॉफर्ड मार्केट नहीं गए तो आपने एक शानदार अनुभव मिस कर दिया। शॉपिंग के शौकीनों को तो एक बार यहां ज़रूर जाना चाहिए। इस विशाल मार्केट में आपको फल से लेकर जानवर और कॉस्मेटिक्स से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स तक सब कुछ मिल जाएगा। यह मार्केट शहर के अलग-अलग हिस्सों से अच्छी तरह कनेक्टेड है, तो आप यहां आसानी से पहुंच सकते हैं।

मिडनाइट साइकलिंग

 

आधी रात में मुंबई की सड़कों पर क्या आपने कभी साइकलिंग की है, अगर नहीं तो इस बार ये ट्राई करके देखिए। बहुत शानदार अनुभव होगा। खूबसूरत समुद्री किनारे मरीन ड्राइव, शिवाजी पार्क और ऐसी ही कुछ मशहूर जगहों पर रात में साइकलिंग का अलग ही मज़ा है।



मुंबई लोकल

 

मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेनों का सफर भी ज़रूर करें. सुबह और शाम के समय तो इसमें बहुत भीड़ होती है, इसलिए दोपहर में आप लोकल का सफर करके मुंबई के अलग-अलग हिस्सों का जायज़ा ले सकते हैं। लोकल में सफर का अलग ही मज़ा है। इससे यात्रा किए बिना आप समझ नहीं पाएंगे कि आखिर इसे मुंबई की लाइफ लाइन क्यों कहा जाता है।

स्ट्रीट फूड

 

माना की स्ट्रीट फूड सेहत के लिए अच्छे नहीं होते, मगर कभी-कभार तो चलता ही है और मुंबई आने के बाद यहां के स्ट्रीट फूड का स्वाद नहीं चखा तो यात्रा का रोमांच अधूरा रह जाएगा। मुंबई का फेमस वड़ा पाव, पावभाजी और चौपाटी की भेलपूरी का स्वाद चखना न भूलें।

मरीन ड्राइव

 

खूबसूरत समुद्री किनारों की सैर नहीं कि तो भला क्या किया। मुंबई तो मशहूर की समुद्री किनारों के लिए है। दिनभर की थकान के बाद जब आप मरीन ड्राइव पर बैठेंगे और कोई ऊंची लहर पानी की छींटे मारती निकल जाएगी तो आपकी सारी थकान दूर हो जाएगी। मरीन ड्राइव को क्वीन नेकलेस भी कहा जाता है, क्योंकि रात के समय जब शहर रोशनी से जगमगा जाता है, तो मरीन ड्राइव का आकार नेकलेस जैसा ही दिखता है।

वैतरना नदी में रिवर राफ्टिंग

 

रिवर राफ्टिंग के लिए आपको मुंबई से कुछ किलोमीटर दूर जाना होगा। वैतरना मुंबई से थोड़ी दूरी पर स्थित हैं, लेकिन यहां नदी में रिवर राफ्टिंग का अलग ही मज़ा है, तो इस रोमांच को मिस न करें और मुंबई जाने पर यहां जरूर आएं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement