धनतेरस के दिन भूलकर भी न खरीदें ये चीज़ें, जानिए क्या खरीदना होता है शुभ

Updated on 5 Nov, 2018 at 6:07 pm

Advertisement

सबको धन की ज़रुरत होती है और इसलिए लोग अपने-अपने हिसाब से धन की देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने में लगे होते है। कार्तिक त्रयोदशी अर्थात दीपावली से दो दिन पहले धनतेरस मनाया जाता है। इस दिन लोग कुछ न कुछ खरीदारी ज़रूर करते हैं। लेकिन इनमें भी तभी बेहतर फल मिलता है, जब शुभ वस्तुओं की खरीद की जाती है। इसलिए ये जान लेना आवश्यक है कौन सी चीज़ शुभ होती है और कौन सी चीज़ों को धनतेरस के दिन नहीं खरीदना चाहिए।

 

 

धनतेरस के दिन सुख-समृद्धि के लिए लक्ष्मी-गणेश प्रतिमा, शंख, कुबेर की तस्वीर, झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है। इनको घर में रखकर विधिपूर्वक पूजन करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं। स्वच्छता के साथ शांतिपूर्ण माहौल में पूजा करने से बहुत ही अधिक फल की प्राप्ति होती है।

 

वहीं कुछ ऐसी भी चीजें हैं जो धनतेरस पर नहीं खरीदनी चाहिए।


Advertisement

 

लोहा

यूं तो इस दिन सोने-चांदी की वस्तुओं की ही अधिक खरीद होती है, लेकिन ध्यान रहे लोहे से बनी वस्तुओं को इस दिन बिलकुल न खरीदें। माना जाता है लोहा खरीदने से शनि का प्रकोप होता है और काम बिगड़ते हैं।

कांच

धनतेरस के दिन कांच खरीदने से घर में कलह के आसार बनते हैं और फूट पड़ने की स्थिति बनने लगती है। ऐसा बेहद दुखदाई हो सकता है, लिहाज़ा कांच खरीदने से बचे।

नुकीली चीज़ें

इस दिन चाकू, छूरी और कई तरह की नुकीली चीज़ों की खरीद नहीं करनी चाहिए। इनको खरीदने से घर में कलह होने का सम्भावना बन जाती है।

 

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement