ये 9 चीजें आपके व्यक्तित्व और खूबसूरती को बिगाड़ देती हैं, इनसे रहें दूर

Updated on 11 Aug, 2018 at 9:59 am

Advertisement

व्यक्तित्व और खूबसूरती लोगों को मापने का एक जरिया होता है। हर कोई सुंदर दिखना चाहता है, तभी तो सुंदरता के लिए कपड़ों से लेकर सौंदर्य उत्पाद तक पर लोग हजारों रुपए फूंक देते हैं, क्योंकि सुंदर दिखने पर ही उनका व्यक्तित्व आकर्षक दिखेगा, लेकिन अब विज्ञान का दावा है कि बाहरी सुंदरता आपका व्यक्तित्व नहीं निखारतीं, बल्कि आपकी अच्छी आदतें इसे आकर्षक बनाती है।

इतना ही नहीं विज्ञान में उन चीज़ों के बारे में भी बताया गया है जो आपके व्यक्तित्व और खूबसूरती को बिगाड़ देती हैं।

 

1. नींद की कमी

 

आपने बड़े-बुज़ुर्गों के मुंह से सुना होगा कि नींद पूरी होने पर आप तरोताज़ा और सुंदर दिखते हैं, जबकि नींद की कमी से आंखें सूजी हुई, चेहरे पर उदासी और किसी भी काम पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते। यानी नींद पूरी न होने का आपकी पर्सनैलिटी पर नकारात्मक असर पड़ता है।


Advertisement

 

how to become attractive

 

2. मतलबी होना

 

शोधकर्ताओं का कहना है कि ईमानदार लोग चहेरे से ही आकर्षक लगते हैं, जबकि मतलबी लोगों के व्यक्तित्व में कोई आकर्षण नज़र नहीं आता, तो अगली बार से आप भी लोगों के साथ अच्छे बने रहने की कोशिश करें।

 

How to become attractive

 

3. तनाव

 

तनाव सिर्फ आपकी सेहत ही नहीं, व्यक्तित्व और खूबसूरती का भी दुश्मन है। पुरुषों को भी ऐसी महिलाएं अच्छी लगती हैं जो हंसमुख हो, हमेशा तनावग्रस्त रहने वाली महिलाओं से वो दूर ही रहना पसंद करते हैं। अध्ययन से ये साबित हुआ है कि तनाव में रहने वाली महिलाओं के मां बनने की संभावना भी कम होती है।

 

Beauty

 

4. शारीरिक हावभाव

 

आप चाहे डेट पर गए हों या इंटरव्यू के लिए, आपके शारीरिक हावभाव बहुत महत्वपूर्ण होते है। तभी तो जानकार हमेशा सलाह देते हैं कि आपकी बॉडी लैंग्वेज अच्छी होनी चाहिए। सकारात्मक शारीरिक हावभाव वाले लोग ज़्यादा आकर्षक दिखते हैं और उनकी सफलता की गुंजाइश भी ज़्यादा होती है।

 

What makes people attractive

 

5. बहुत ज्यादा खुश और अहंकारी होना

 

वैसे तो खुश रहना और खुद पर गर्व करना अच्छी बात है, लेकिन अपने-आप पर ज़रूरत से ज़्यादा गर्व अहंकार बन जाता है और जब आप अंहकारी हो जाते हैं, तो आपका पूरा व्यक्तित्व बिगड़ जाता है, फिर उसमें कोई आकर्षण नहीं होता।



 

YouTube

 

6. मजाकिया न होना

 

हम सब अपने आसपास ऐसे लोगों को पसंद करते हैं, जो छोट-छोटे जोक्स से हमेशा सबको हंसाता रहता है। 2011 में हुए एक अध्ययन के मुताबिक, अपने लिए योग्य जीवनसाथी तलाशते समय लोग उसके सेंस ऑफ ह्यूमर को बहुत अहमियत देते हैं। वैसे भी हमेशा गंभीर रहने वाले व्यक्ति की तुलना में हंसी-मज़ाक करने वाले का व्यक्तित्व ज़्यादा आकर्षक लगता है।

 

Beauty

 

7. आलसीपन

 

आलसी लोगों का व्यक्तित्व कभी भी आकर्षक नहीं हो सकता है। एक अध्ययन के मुताबिक, ऊर्जावन और दूसरों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहने वाले लोग ज़्यादा आकर्षक होते हैं।

 

Beauty

 

8. खुशबू

 

पढ़कर शायद आपको अजीब लगा होगा, मगर ये सच है कि लोगों की खुशबू भी उन्हें आकर्षक बनाती हैं। कभी पास से गुज़रने वाली किसी महिला की परफ्यूम की महक से आप उसकी तरफ आकर्षित हुए होंगे। एक अध्ययन के मुताबिक, भीड़ से अलग खुशबू वाले लोग ज़्यादा आकर्षक होते हैं।

 

ComicsAlliance

 

9. बेईमानी

 

ईमानदार लोग हमेशा आकर्षक दिखते हैं, जबकि बेईमानी आपकी पर्सनैलिटी को बिगाड़ देती है। 2006 में हुए एक अध्ययन से भी यह बात साबित हो चुकी है कि बेईमानी का व्यक्तित्व पर नकारात्मक असर होता है।

 

how to become attractive

 


Advertisement

उम्मीद है कि अब आप महंगे सौंदर्य उत्पादों पर पैसे खर्च करने की बजाय अपनी बुरी आदतों को सुधारने की कोशिश करेंगे, ताकि आप ज्यादा आकर्षक दिख सकें।

आपके विचार


  • Advertisement