घर में पड़ी ये चीज़ें तुरंत बाहर फेंक दें, तरक्की में बनती हैं रोड़ा

Updated on 22 Oct, 2018 at 4:07 pm

Advertisement

सुख की चाहत किसे नहीं होती है, सबको खुशी सबको सुकून चाहिए। आपके किए गए काम ही आपको आगे बढ़ाते हैं। लेकिन कभी आपकी मेहनत के बावजूद भी रिजल्ट वो नहीं मिलते जो आपको चाहिए होते हैं या जिनकी आपको उम्मीद होती है। इसके लिए अपने आपको ज़िम्मेदार ठहराना सही नहीं। हो सकता है आपके घर में कुछ ऐसी चीज़ें हों जिनकी वजह से घर की बरकत नहीं हो रही हो। ऐसी चीज़ें तरक्की में रोड़ा बनती हैं। सफ़लता आपके दरवाज़े तक आते-आते वापस लौट जाती है।

 

वास्तुविज्ञान इसी नकारात्मकता को कम करने के तरीकों पर काम करता है।

 

architecturaldigest.in


Advertisement

कई बार नकारात्मक ऊर्जा से माली हालात बुरे हो जाते हैं जिसे कुछ जानकारी के आधार पर सही किया जा सकता है। वास्तु शास्त्र चीजों को सही जगह पर रखने की सलाह देता है जिससे सकारात्मक ऊर्जा साथ रहती है और आप तरक्की की राह पर चलते हैं।

 

 

शास्त्र की मानें तो घर में टूटा शीशा नहीं रखनी चाहिए। ये नकारात्मक ऊर्जा को पनाह देता है। वहीं घर की साफ-सफाई भी बेहद ज़रूरी है। ध्यान रखनी चाहिए कहीं दीवारों पर पपड़ी न रहे। अगर हो तो उसे जल्द ही ठीक करवा लें। साथ ही नल और पानी की टंकी को भी दुरुस्त रखना जरूरी है। इनसे पानी का रिसाव होना ज़्यादा धन खर्च होने की ओर इशारा करता है।



 

अक्सर देखा जाता है हम कचरे को छत पर इकठ्ठा करते रहते हैं जो ठीक नहीं है। साथ ही बिजली या इलेक्ट्रॉनिक्स के सामान अगर खराब हैं तो उसे जल्द ही ठीक करवाना चाहिए या ऐसा न हों तो उसे घर से हटा देना चाहिए। ये सब निर्धनता का सूचक हैं।

 

 

घर के इर्दगिर्द सूखे फूल-पत्ती न रहने दें। साथ ही चमगादड़ या मधुमक्खी आदि को घर में प्रश्रय न दें तो ही बेहतर है। यूं तो लोग कबूतरों को बड़े शौक से पालते हैं लेकिन ये अव्यवस्था का प्रतीक माना जाता है। कुछ ऐसे सुधार कर आप न केवल घर को व्यवस्थित करेंगे, बल्कि गरीबी भी दूर रहेगी।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement