Advertisement

ये 6 चीज़ें आज तो वैध हैं, लेकिन जल्द ही इनपर लग सकता है प्रतिबंध

10:53 am 21 Nov, 2017

Advertisement

बदलते वक़्त के साथ बाकी चीज़ों के साथ ही कानून में भी बदलाव हुए हैं और आगे भी होते रहेंगे। लोगों की सुविधा के हिसाब से कानून में ऐसे फेरबदल किए जाते हैं। ऐसे में यदि आने वाले कुछ सालों में आपको किसी ऐसी चीज़ के लिए सजा मिले जो आज की तारीख में कानूनी है, तो चौकिएगा मत। क्योंकि हो सकता है, तब तक उसकी कानून वैधता खत्म हो जाए। यहां हम आपको कुछ ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अभी तो वैध हैं, लेकिन आने वाले सालों में अवैध करार दिए जा सकते हैं।

1. ड्रोन

Legal things

ड्रोन्स आजकल बहुत लोकप्रिय हैं और हर दिन इसकी तकनीक और एडवांस होती जा रही है, लेकिन यह लोगों की निजता को भी भंग करता है। कुछ लोग निजी फोटो और रिकॉर्डिंग के लिए भी ड्रोन का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, अभी ड्रोन का इस्तेमाल कानूनी तौर पर सही है, लेकिन हो सकता है आने वाले सालों में व्यक्तिगत ड्रोन्स पर पाबंदी लग जाए।

2. पहचान छुपाकर इंटरनेट सर्फिंग करना

Legal things now

फिलहाल कई लोग अपना आईपी एड्रेस गुप्त रखकर इंटरनेट पर सर्फिंग कर सकते हैं, लेकिन निकट भविष्य में यह सुविधा बंद की जा सकती है। दरअसल, आईपी एड्रेस सीक्रेट रखने की वजह से इंटरनेट के ज़रिए हो रहे अपराध और गैरकानूनी गतिविधियों पर अंकुश लगाना मुश्किल होता है। हालांकि, पहचान गुप्त रखकर सर्फिंग करना अभी गैरकानूनी नहीं है, लेकिन ऐसा करके आप यदि कोई गलत काम करते हैं और पकड़े जाते हैं, तो मुश्किल में फंस जाएंगे।

3. बच्चों की सौंदर्य प्रतियोगिता

Legal thing now


Advertisement

कई देशों में 16 साल से कम उम्र की लड़कियों के लिए सौंदर्य प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। इसमें लड़कियों को हेवी मेकअप करने के साथ ही अच्छा इंप्रेशन भी जमाना होता है। इससे कम उम्र की लड़कियों पर मानसिक दबाव पड़ता है। ऐसे कॉम्पिटिशन का बच्चियों के मन पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है, इसलिए इसके खिलाफ विरोध की आवाज़ काफी समय से उठ रही हैं। ऐसे में हो सकता है कि आने वाले दिनों में इसे गैर कानूनी करार दिया जाए।

4. ड्राइविंग

Legal thing now

जी हां, सही पढ़ा आपने आने वाले दिनों में ड्राइविंग भी बैन हो सकती है, क्योंकि कार मैन्चुफैक्चरर खुद से चलने वाली कार बनाने में जुटे हुए है। इस वजह से कार के लिए किसी ड्राइवर की ज़रूरत नहीं होगी। अगर एक बार ड्राइवर-लेस कार बिना किसी मुश्किल के सड़कों पर दौड़ने लगी, तो ड्राइविंग बंद हो जाएगी।

5. सिगरेट इंडस्ट्री

Legal thing now

सिगरेट के बुरे प्रभाव को लेकर फैल रही जागरूकता का असर जल्द दिख सकता है। अगर लोगों ने सिगरेट पीना छोड़ दिया तो आने वाले दिनों में सरकार के लिए सिगरेट कंपनियों को परमिशन देना मुश्किल हो जाएगा। यानी ये कंपनियां बंद हो सकती हैं। सेहत के लिए बेहद हानिकारक सिगरेट को लेकर कुछ समय से लोगों में अवेरयनेस बढ़ी है।

6. पॉर्न इंडस्ट्री

Legal thing now

पॉर्न साइट्स को बैन किया जाना चाहिए या नहीं, इस मुद्दे पर लंबे समय से बहस चल रही है। पोर्न साइट्स के पक्षधर लोगों का कहना है कि ये इनकम का सोर्स है और जिसे पसंद नहीं है वो न देखे, जबकि विरोध करने वालों को कहना है कि यह वेश्यावृति जैसा ही है, इसलिए इस पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। कई देशों ने पॉर्न साइड्स पर बैन लगाने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो सके। हालांकि, हो सकता है कि आने वाले दिनों में इस पर स्थायी प्रतिबंध लगा दिया जाए। हालांकि, यह खबर पॉर्न के शौकीन लोगों के लिए बुरे सपने जैसा होगा।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement