चीनी का सेवन छोड़ने से शरीर को मिलते हैं ये 11 फायदे

Updated on 12 Jul, 2017 at 12:48 pm

Advertisement

आमतौर पर चीनी मेटाबोलिज्म बढ़ाकर ऊर्जा प्रदान करती है। इसके साथ ही यह पेट की चर्बी बढ़ाने के लिए भी जिम्मेदार है। चीनी ओबेसिटी, डायबिटीज, ह्रदय रोग और सिर दर्द जैसी कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देने का कारण बन सकती है।

 

चूंकि हमलोग काम के सिलसिले में इतने व्यस्त रहते हैं, कुछ साधारण टिप्स हैं जो वजन कम करने और जीवन को बेहतर बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

1. आपके हार्ट को करेगा निरोग: हार्ट एक संवेदनशील अंग है, इसलिए इसको अतिरिक्त देखभाल की जरूरत है। चीनी कम खाने से हार्ट पर प्रेशर हम पड़ता है, जिससे ह्रदय संबंधी रोग होने से बच सकते हैं।

 

2. आपकी त्वचा दिखेगी स्वस्थ और निखरी: क्या आपने कभी नोटिस किया है कि इतने सारे क्रीम, लोशन और मलहम लगाने के बाद भी कोई फर्क क्यों नहीं दिखता है? हो सकता है कि चीनी आपके स्किन को भीतर से नुकसान पहुंचा रहा हो।

 

3. नींद अच्छी आएगी: सुगर के अधिक सेवन से अनिद्रा से ग्रस्त हो सकते हैं, जिससे आप दिनभर तनाव की अनुभूति करेंगे। हमेशा थकावट महसूस कर सकते हैं। असल में नींद के दौरान शरीर अतिरिक्त चर्बी को कम करता है, किन्तु चीनी को पचाना शरीर के लिए भी मुश्किल होता है।

 

4. बुढ़ापे को आने से रोकेगी: चीनी के अधिक सेवन से स्किन पर बुरा असर होता है। अधिक सुगर हमारे स्किन के पास जमा हो जाता है, जिससे झुर्रियां आदि बनने लगती है। आप यदि चीनी छोड़ देंगे तो आपकी त्वचा युवा दिखेगी। कम से कम रात के समय चीनी से दूर रहना ही बेहतर है।

 

5. वजन भी कम हो जायेगा: चीनी के कम सेवन से शरीर का मोटापा कम होता है। चोकलेट या बेकरी आइटम का सेवन कम कर देने से फैट कम होगा और वजन भी नियंत्रण में रहेगा।


Advertisement

 

6. स्मरणशक्ति बढ़ेगी: चीनी के अतिरिक्त सेवन से ब्रेनसेल को डैमेज होने का डर रहता है। जब चीनी खाना कम करेंगे तो स्मरणशक्ति बढ़ेगी।

 

7. डायबिटीज को खुद से दूर रखें: अधिक सुगर खाने से लीवर के आस-पास फैट जमा होता है, जो शरीर के अंगों को सही से काम करने से रोकता है। आपके अच्छा यही है कि अपने खाने-पीने में चीनी की मात्रा को काम करें।

 

8. इंटेस्टीन और कोलोन ठीक से काम करता है: जब आप सुगर कम करते हैं, तो आपका पेट कम हो जाता है और आपका शरीर ठीक से काम करना शुरू करता है।

 

9. रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ेगी: अगर एक बार आप सुगर फ्री डाइट लेना शुरू कर देंगे, तो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। चूंकि सुगर रक्त के रोग प्रतिरोधक सेल को विनष्ट कर देता है, जो हानिकारक जीवाणु को रोकती है।

 

10. ओरल हेल्थ बेहतर होता है: जब आप सुगर लेते हैं तो यह दांत को नुकसान पहुंचता है और कैविटी को बढ़ाता है। यहां तक कि चीनी या चीनी मिश्रित भोजन के तुरंत बाद ब्रश करना भी दांत और मसूढ़ों के लिए हानिकारक है।

 

11. जोड़ों के दर्द कम हो जाएंगे: शरीर में सुगर के स्तर कम होने से जोड़ों के दर्द भी कम हो जाते हैं। इन्सुलिन के बढ़ने से शरीर की हड्डियां कमजोर होती हैं और दर्द भी बढ़ जाता है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement