अपने अकेलेपन का जश्न मनाने के लिए जान लीजिए ये 7 बातें

Updated on 8 Jan, 2018 at 5:33 pm

Advertisement

क्या आप अभी तक सिंगल हैं और अपनी ज़िंदगी में किसी विशेष व्यक्ति के आने का इंतज़ार कर रहे हैं? और कई बार मायूस भी हो जाते हैं कि आपका ख्याल रखने वाला कोई नहीं है? तो अपने अकेलेपन का ग़म मनाने की बजाय अकेलेपन का जश्न मनाइए, क्योंकि अकेले रहने का अलग ही मज़ा है। तो अपने ड्रीम बॉय/गर्ल के इंतज़ार में वक़्त बर्बाद करने की बजाय उसके आने से पहले सिंगल लाइफ का लुत्फ उठाइए। अपनी सिंगल लाइफ का आनंद लेने के लिए ध्यान रखें ये बातें

1. अपने अकेलेपन को भगवान का दिया तोहफा समझिए।

किसी खास का इंतज़ार जो आपकी अधूरी ज़िंदगी को पूरा कर सके, करने की बजाय खुद से पूछिए कि क्या आप अंदर से पूर्ण हैं। कोई दूसरा आकर आपकी अधूरी ज़िंदगी को पूरा करके ऐसा सोचने की बजाय आप अपने को खुद ही कंप्लीट करने की कोशिश करिए। आप अधूरे हैं ये सोच बदल लीजिए।

Single GIF - Find & Share on GIPHY

2. कहते हैं न कि दूर के ढोल सुहाने कुछ ऐसा ही हाल रिश्तों का भी है।

अपने शादीशुदा दोस्त को उसकी पार्टनर के साथ देखकर आपको लगता होगा कि दोनों कितने खुश हैं, लेकिन बेडरूम के अंदर दोनों के रिश्तों कि असली सच्चाई कुछ और ही होती है। आपके पास कोई स्पेशल पार्टनर नहीं है, ये सोचकर मायूस होने की बजाय अपने अनमोल समय का सही इस्तेमाल करें, जब तक आपकी ज़िंदगी में कोई नया नहीं आ जाता है।

You I GIF - Find & Share on GIPHY

3. सिंगल होना कोई बुरी बात नहीं है, आप जितनी जल्दी इसी बात को समझ लें आप खुश रहेंगे।

किसी गलत रिश्ते में फंसने से अच्छा है कि आप अकेले ही खुश रहें। सिर्फ़ दुनिया को दिखाने के लिए किसी भी गलत इंसान के साथ रिश्ता जोड़कर अपनी ज़िंदगी खराब न करें। बस आप अकेले में ही खुश रहना सीख लें।

Be Happy Full House GIF - Find & Share on GIPHY

4. सिंगल रहने पर आपको अपने लिए ज़्यादा समय मिलता है।


Advertisement

ज़्यादातर सिंगल लोग अकेले अपनी लाइफ का पूरा मज़ा लेते हैं। इस समय का इस्तेमाल अपने लिए करें और अपनी पसंद का काम या कोई शौक़ पूरी करें।

Good Time Alexis GIF by The Bachelor - Find & Share on GIPHY

5. सिंगल होने पर आप अपने पुराने अनुभवों से सीखते हैं और लोगों की सराहना करते हैं।

आप अतीत में किसी खास इंसान के साथ बिताए पलों को याद करके उसके प्रति आभार प्रकट करिए और याद रखिए कि आने वाले भविष्य में भी कोई खास इंसान ज़रूर आएगा जो आपकी ज़िंदगी में नई खुशिया लाएगा। इसलिए फिलहाल अपने सिंगल स्टेटस को एंजॉय कर लें।

6. भ्रम से बाहर निकलिए।

जब आप सिंगल हो जाते हैं तब पता चलता है कि हमारा किसी पर कोई अधिकार नहीं होता, और जिस पार्टनर को आप अपना समझते थे वो भी कभी अपना नहीं होता तो अप अपने अधिकार के भ्रम से बाहर आ निकल जाते हैं और अब किसी के प्रति पज़ेसिव नहीं होंगे।

If I Were A Boy GIF - Find & Share on GIPHY

7. सिंगल होने के नाते अपने अपने लिए परफेक्ट मैच का इंतज़ार कर रहे हैं, मगर किसी परफेक्ट की तलाश करने से पहले खुद को तो परफेक्ट बनाइए।

खुद को ऐसा बनाइए कि कोई भी आपकी तरफ़ आकर्षित हुए बिना नहीं रह सके। इसके लिए तो मायूसी छोड़कर अपने ऊपर काम करना होगा न। धीरज रखिए आपकी ज़िंदगी में भी कोई स्पेशल ज़रूर आएगा, मगर जल्दबाज़ी में किसी को भी स्पेशल समझकर अपनी ज़िंदगी बर्बाद करने की भूल मत करिए।

Season 3 Patient GIF by NETFLIX - Find & Share on GIPHY

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement