इन 5 चीजों का है किस्मत से कनेक्शन, घर में रखेंगे तो आएगी सुख-समृद्धि

9:00 am 28 Jul, 2018

Advertisement

आपने कई बार देखा होगा कि कुछ लोग मेहनत को बहुत करते हैं फिर में उनके घर में कुछ न कुछ कमी रहती है और वो हमेशा अपनी बुरी किस्मत का रोना रोते रहते हैं। दरअसल, इसकी वजह घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा हो सकती है। घर में सुख-समृद्धि और धन की वृद्धि के लिए महाभारत में श्रीकृष्ण ने युधिष्ठिर को कुछ उपाय बताए थे, जिन्हें अपनाकर आप भी अपनी किस्मत बदल सकते हैं।

 

 


Advertisement

पानी

 

आपके घर में पीने का पानी की व्यवस्था हमेशा होनी चाहिए ताकि आप हमेशा लोगों की प्यास बुझा सकें। श्री कृष्ण ने महाभारत में युधिष्ठिर को बताया था कि राज्य में पीने के पानी की उचित व्यवस्था हमेशा होनी चाहिए जिससे कभी भी किसी को पानी की कमी की वजह से परेशान न होना पड़े। पुराने ज़माने से ही ये मान्यता चली आ रही है कि किसी प्यासे को पानी पिलाना बहुत पुण्य का कम होता है। यही वजह है कि हिंदू धर्म में पूजा के दौरान सबसे पहले सूर्य देवता व अन्य सभी देवी देवताओं को जल चढ़ाया जाता है।

 

 

चंदन रखें

 

घर में चंदन रखना भी बहुत शुभ माना जाता है। पूजा के समय भगवान को चंदन का टीका लगाए जाने की परंपरा है। श्री कृष्ण ने युधिष्ठिर से कहा था कि जिस तरह चंदन के पेड़ पर हजारों जहरीले सांप लिपटे रहते हैं, फिर भी चंदन के पेड़ की सुगंध कम नहीं होती है ठीक उसी तरह घर में चंदन रखने से किसी भी नकारात्मक शक्ति का असर नहीं होगा।

 

 

गाय

 



गांवों में आज भी हर घर में एक गाय तो ज़रूर होती है। हिंदू धर्म में गौ पूजा को बहुत महत्व दिया गया है। शास्त्रों में गाय को माता का दर्जा दिया गया है और वह पूजनीय मानी जाती है। गाय के घी को पवित्र माना जाता है तभी तो पूजा-पाठ में गाय के घी का ही दीपक जलाया जाता है, इससे देवी-देवता प्रसन्न रहते हैं।

 

 

माता सरस्वती की पूजा

 

ज्ञान की देवी सरस्वती आपकी बिगड़ी किस्मत संवार सकती हैं। माता सरस्वती की पूजा करने से घर में दरिद्रता खत्म होती है और धन-दौलत आती है। हर किसी को अपने घर में सरस्वती जी की मूर्ति रखनी चाहिए और रोज़ाना पूरे भक्ति भाव से उनकी अराधना करनी चाहिए।

 

 

शहद

 

नकारात्मक ऊर्जा को घर से दूर रखने के लिए घर में शहद रखें। ये उपाय महाभारत में श्रीकृष्ण ने युधिष्ठिर को बताया था, ताकि उनके राज्य में खुशहाली बनी रहे। दरअसल, शहद न सिर्फ आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है, बल्कि इससे वातावरण भी शुद्ध होता है और नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है, इसलिए परिवार के सभी सदस्यों को रोज़ाना शहद खाना चाहिए इससे मन साफ और सेहत दुरुस्त रहती है।

 

बदल जाएगी किस्मत (things change your luck)

allsubscriptionboxes


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement