कुछ सालों में दुनिया के मानचित्र से गायब हो जाएंगी ये 9 जगहें, जल्दी घूम आइए

9:10 am 13 Aug, 2018

Advertisement

बदलते वक़्त के साथ बहुत सी चीज़ें बदल जाती हैं और कुछ का तो अस्तित्व ही खत्म हो जाता है। दुनिया में ऐसी ही कुछ जगहें हैं, जो आज तो सैलानियों के बीच बहुत मशहूर हैं, लेकिन आने वाले कुछ सालों में पृथ्वी के मानचित्र से गायब हो सकती हैं।

 

द ग्रेट बैरियर रीफ, ऑस्ट्रेलिया

 

यह दुनिया की सबसे बड़ी मूंगा-चट्टान है जो 3,44,400 वर्ग किलोमीटर में फैली हुई है। यहां समुद्र का तापमान लगातार बढ़ रहा है जिसके कारण चट्टाने टूट रही हैं। ऐसे में अनुमान है कि आने वाले सौ सालों में इसका अस्तित्व खत्म हो सकता है।


Advertisement

 

 

वेनिस, इटली

 

इटली के इस खूबसूरत शहर को रोमांस का जन्नत कहा जाता है, लेकिन ये धीरे-धीरे सिकुड़ता जा रहा है। हर साल आने वाली बाढ़ की वजह से आशंका जताई जा रही है कि शहर जल्द ही खत्म हो सकता है।

 

 

द डेड सी

 

इसका पौराणिक महत्व है, लेकिन एक अनुमान के मुताबिक आने वाले 50 सालों में यह सूख जाएगा। दरअसल, पिछले 40 सालों में ही इसका एक तिहाई भाग सूख चुका है।

 

 

ग्लेशियर नेशनल पार्क, मोनटाना

 

पृथ्वी के बढ़ते तापमान की वजह से ग्लेशियर लगातार पिघलते जा रहे हैं, जिस जगह पर कभी 150 से भी ज़्यादा ग्लेशियर हुआ करते थे, आज सिर्फ 25 रह गए हैं। जलवायु परिवर्तन के कारण 2030 तक इनके पूरी तरह खत्म हो जाने की संभावना है।

 

 

मालदीव

 

इस देश का कुछ हिस्सा समुद्र में दफन हो चुका है। समुद्र का जलस्तर यदि इसी तरह बढ़ता रहा तो आने वाले सौ सालों में ये देश डूब जाएगा। तभी तो की सरकार ने दूसरे देशों में ज़मीन खरीदना शुरू कर दिया है।

 

 

सिसिली

 

इस देश में कई खूबसूरत और महंगे रिसॉर्ट और बीच हैं, जिसकी वजह से पर्यटक यहां खिंचे चले आते हैं, लेकिन जानकारों की राय है कि अगले 50 से 100 सालों में यह देश समुद्र में समा जाएगा।

 

 

द अाल्प्स

 

स्किइंग के लिए मशहूर पर्वत श्रृंख्ला आल्प्स हर साल तेजी से पिघल रही है। यदि ऐसा ही चलता रहा तो 2050 तक ये पूरी तरह गायब हो जाएगी।

 

 

अलास्का

 

अमरेकिा का ये मशहूर राज्य भी जलवायु परिवर्तन का शिकार हो रहा है। आने वाले कुछ सालों में इसका भी अस्तित्व खत्म हो सकता है।

 

दुनिया के मानचित्र से गायब हो जाएंगी ये जगहें (these places will be vanish soon)

defenders


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement