देश का पैसा चुराकर विदेश भाग चुके हैं ये 7 लोग

Updated on 20 Feb, 2018 at 7:37 pm

Advertisement

नियम-कायदों को ताक पर रखकर गुनाह हर देश में होते हैं। हमारे देश में भी हर रोज़ कहीं चोरी, कहीं गबन, पैसों की हेरा-फेरी से लेकर मर्डर तक होते रहते हैं। इनमें से बहुत से लोग पकड़े जाते हैं और उनपर मुकदमा चलता है, कुछ जेल की सलाखों के पीछे पहुंच चुके हैं, तो कुछ भागने में कामयाब रहे। सिर्फ छोटे-मोटे गुनाह करने वाले ही नहीं, बल्कि करोड़ों अरबो का घोटाला करने वाले कई बड़े बिज़नेसमैन भी बड़े-बड़े घपले करके देश से फरार हो चुके हैं। इसमें सबसे ताज़ा मामला नीरव मोदी का है।

1. नीरव मोदी

Criminal

हीरा व्यापारी नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक में 11,400 करोड़ का घोटाला करके देश से फरार हो चुके हैं। नीरव ने फर्जी लेटर ऑफ अंडरस्टैंडिंग के ज़रिए बैंक से पैसे लिए। प्रवर्तन निदेशालय ने नीरव मोदी की कई प्रॉपर्टी को सीज़ कर कर दिया है, जिनकी कीमत 5100 करोड़ रुपए के करीब है।

2. विजय माल्या

Criminal

लिकर किंग विजय माल्या भी बैंकों को करोड़ों का चूना लगाकर विदेश भाग चुके हैं। ग्लैमरस लाइफ जीने वाले विजय माल्या ने 17 बैकों से करीब 9000 करोड़ का लोन ने रखा है। इतना ही नहीं, उन्होंने किंगफिशर एयरलाइन के लिए भी 900 करोड़ का लोन लिया था जो कभी चुकाया नहीं। सभी बैंकों ने सुप्रीम कोर्ट में पिटिशन दायर करके माल्या को देश छोड़ने की अनुमति न देने की अपील की थी, मगर कोई फायदा नहीं हुआ। माल्या फिलहाल इंग्लैंड में मौज कर रहे हैं। वहां उन्हें गिरफ्तार ज़रूर किया गया था, मगर तुंरत जमानत भी मिल गई।

3. ललित मोदी

Criminal

ललित मोदी आईपीएल के पहले चेयरमैन और कमिश्नर रहे हैं। ललित मोदी को दुराचार के आरोप में बीसीसीआई ने निलंबित कर दिया था। फिर 2013 में जांच में दोषी पाए जाने के बाद उनपर प्रतिबंध लगा दिया गया। इतना ही नहीं जब ललित मोदी लंदन गए उस वक़्त उनके वित्तीय लेनदेन के मामले में भी प्रवर्तन निदेशालय ने पूछताछ की थी।

4. दाउद इब्राहिम


Advertisement

Criminal

भारत का मोस्ट वांटेड अपराधी दाउद इब्राहिम कई सालों से विदेशी ज़मीन पर मुंह छुपाए हुए है। डी कंपनी के मालिक दाउद पर कई आपराधिक मामले दर्ज हैं, जिनमें ड्रग ट्रैफिकिंग, मर्डर, जबरन उगाही और आतंकवाद फैलाने के कई आरोप है। 1993 के मुंबई बम धमाकों में भी दाऊद का हाथ था। माना जा रहा है कि दाऊद काफी समय से पाकिस्तान में छिपा है। उसके पाकिस्तान अफगान सीमा पर छुपे होने की भी खबरें थीं।

5. टाइगर हनीफ

Criminal

टाइगर हनीफ भी वाटंडे क्रिमिनल है। उसका नाम 1993 में गुजरात और सूरत में हुए ग्रेनेड अटैक में शामिल है। इन हादसों में एक स्कूली बच्ची की मौत हो गई थी। हनीफ अप्रैल में हुए हमलों के लिए भी ज़िम्मेदार है, जिसमें 12 लोगों की जान गई थी। जांच में पता चला कि हनीफ ने मुस्लिम रिफ्यूज़ी कैंप के लिए मिले फंड का इस्तेमाल हमलों के लिए किया। हमला करने के बाद वो पाकिस्तान भाग गया और बाद में ब्रिटेन चला गया।

6. नदीम अख्तर सैफी

Criminal

90 के दौर में नदीम-श्रवण की जोड़ी हिंदी सिनेमा में बहुत मशहूर थी, मगर 1997 में गुलशन कुमार की हत्या के बाद शक की सुई नदीम की ओर गई। इसके बाद जांच में हत्या में नदीम अख्तर के शामिल होने की बाद सामने आई। कहा गया कि नदीम ने कथित तौर पर हत्यारों को हायर किया था। इसके बाद नदीम इंग्लैंड चला गया और दोबारा नहीं आया।

7. शीतल मफतलाल

Criminal

शीतल मफतलाल अतुल्य मफतलाल से शादी के बाद चर्चा में आई। शादी के बाद वो अपनी सास और पति के साथ कानूनी लड़ाई में फंस गई। शीतल की सास माधुरी ने आरोप लगया कि उनके घर से 40 दुर्लभ पेंटिंग गायब हैं। इसके बाद अतुल्य ने भी 10 करोड़ के गहने घर से गायब होने की रिपोर्ट दर्ज कराई। इन सारी चोरियों में शीतल का हाथ होने की बात कही गई, मगर इस वाकये के बाद ही शीतल लंदन लंदन चली गई। वह अब तक नहीं लौटी।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement