प्रेम को विज्ञान और आंकड़ों से जोड़ने वाले 15 दिलचस्प तथ्य

author image
Updated on 30 Dec, 2015 at 12:03 pm

Advertisement

सदियों से इंसान प्यार, इश्क और मोहब्बत को ‘दर्शन’ यानी फिलोसॉफी ही समझता आया है। कुछ तो ये तक कहते हैं की प्रेम साइंस लवर को भी आर्टिस्ट बना देता है। प्रेम के बारे में इतना कुछ पढ़ा-लिखा गया है, लेकिन इस पर स्टैटिस्टकल सर्वे बहुत कम किये गए हैं।

सोचिये क्या आर्ट वाला ‘लव’ सांइस वाला लव बन सकता है। अजी लव स्टोरी 2050 जैसे बेहुदे लव फिक्शन में दिमाग मत उलझाइये और पढ़िए लव लाइफ से जुड़े हए 15 रोचक तथ्य जो की शायद आपके बिलकुल नए हैं।

1. क्या आपको पता है यदि आप ‘प्यार’ के चक्कर में न पड़ने के हिमायती हैं तो विज्ञान इसे एक ख़ास तरह के फोबिया से रिलेट कर देता है,जिसे “फिलोफोबिया” कहते हैं।

blogspot

blogspot


Advertisement

2. एक वैज्ञानिक सर्वे के अनुसार,एक खूबसूरत चेहरा, डैशिंग फिजिक की तुलना में ज्यादा आकर्षक माना जाता है।

3. मनोवैज्ञानिकों के अनुसार आलिंगन (गले लगना) आपके नर्वस सिस्टम में पेनकिलर की तरह असर करता है।

4. आपके ये जानकर आश्चर्य होगा कि दुनिया भर के 2% कपल्स अपने प्यार का इजहार पहली बार किसी मॉल या सुपरमार्केट में करते हैं।

5. पुराने समय में यूनान में बाकायदा एक सार्वजनिक समारोह का आयोजन किया जाता था, जिसमें कई सारे प्रतियोगियों पर राजकुमारी सेव फेंकती थी। जिस पर सेव का निशाना लगता था, उसे वर चुन लिया जाता था।

6. पूरी दुनिया में रोजाना करीब 30 लाख लोग अपने पार्टनर के साथ डेट्स पर जाते हैं।

7. एक सर्वे के मुताबिक़ 90% पुरुष “आई लव यू “कह के अपने प्यार का इजहार करते हैं। इसमें महिलाओं का आंकड़ा शामिल नहीं है, क्योंकि सामन्यतः पहल अक्सर पुरुष ही करता है।

8. वर्चुअल दुनिया में पार्टनर से ऑनलाइन डेटिंग करने वाले लोगों में से मात्र 23% शादी करते हैं।

9. अर्जेंटीना के एक किसान ने अपनी स्वर्गीय पत्नी की याद में सारी जिन्दगी एक ‘गिटार’ शेप्ड खेत में, खेती की।

10. आपकी लव लाइफ सबसे पहले आपके सामाजिक जीवन को प्रभावित करती है। एक अध्ययन के मुताबिक़ शादी के बाद कम से कम 2 दोस्त आपसे जरूर दूर हो जाते है।

11. ये पिक्चरों और कार्ड्स पर बना हार्ट शेप काफी पुराना है और पान के पत्ते से इंस्पायर्ड है। पत्ते नुमा दिल का सिम्बल सन 1250 से उपयोग में लाया जा रहा है।

12. जब आप रोमांटिक फीलिंग में होते हैं, तब आपकी दिमागी उर्वरता कम हो जाती है। यानी ‘फालिंग इन लव’ पीरियड में कुछ इनोवेट करने वाली धारणा गलत है।

13. दुनिया भर के जोड़ों की शादी करने वाले MATCH.COM के संस्थापक गैरी क्रीमेन की गर्लफ्रेंड उसे छोड़कर चली गयी थी। जिसके गम में उसने ये इस website की शुरुआत की। इससे सीख मिलती है की बेवफाई हमेशा बर्बाद ही नहीं करती।

14. पहले लव मैरिज का प्रचलन सिर्फ कुलीन समुदायों में ही था। जनसामान्य में लव मैरिज का प्रचलन अठारहवीं शताब्दी से होने लगा।

15. एक रिसर्च के अनुसार आलिंगनबद्ध जोड़ों का दिल तब एक साथ धड़कता है,जब वे एक दूसरे के लगातार 3 मिनट तक टकटकी लगाकर देखते हैं।

indiatimes

indiatimesi


Advertisement

Tags

आपके विचार


  • Advertisement