भारतीय सेना ने इस तस्वीर में दिख रहे सभी आतंकियों को मार गिराया, एक का आत्मसमर्पण

Updated on 15 Oct, 2017 at 2:33 pm

Advertisement

वर्ष 2015 में कश्मीर में हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकियों की यह तस्वीर इन्टरनेट पर वायरल हुई थी।

intoday
हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकी।

इस तस्वीर में तत्कालीन हिज्बुल कमांडर सहित 10 अन्य आतंकी दिखाई दे रहे हैं, जिन पर इस आतंकी संगठन ने कश्मीर में आतंक फैलाने की जिम्मेदारी दे रखी थी।

topyaps
बुरहान वानी

अब खबर है कि इस तस्वीर में दिखा आखिरी आतंकी वसीम अहमद सुरक्षाबलों के साथ हुई मुठभेड़ में मारा गया है। इस तस्वीर में दिख रहे 11 में से 10 आतंकी ढेर हो गए, जबकि 11वां आतंकी तारिक पंडित ने आत्मसमर्पण कर दिया था। अब वह जेल में बंद है।

तस्वीर में दिख रहे आतंकियों में 7 वर्ष 2015 में ही मारे गए थे। बुरहान वानी का उत्तराधिकारी कहे जाने वाला सब्जार भट व एक अन्य वर्ष 2016 में मारा गया था।

topyaps
सब्जार भट

एक मात्र जीवित बचा अातंकी वसीम शाह शनिवार मारा गया।

intoday
वसीम शाह

सुरक्षाबलों ने इसे बड़ी सफलता करार दिया है।

बुरहान वानी द्वारा यह तस्वीर जारी करने का मकसद कश्मीर में युवाओं को हिज्बुल मुजाहिदीन के साथ जोड़ना रहा था। बुरहान सोशल मीडिया पर एक्टिव था और यह उसकी मौत के तमाम कारणों में एक प्रमुख कारण बनकर उभरा।

ऑपरेशन ऑल आउट

कश्मीर में इन दिनों सुरक्षाबल ऑपरेशन ऑल आउट चला रहे हैं। इस ऑपरेशन का मकसद कश्मीर से आतंकियों और आतंक का सफाया करना है। इस अभियान में सेना ने कश्मीर में 20 कुख्यात आतंकी मार गिराए हैं। यहां पिछले 10 महीने में अलग-अलग मुठभेड़ में 170 आतंकी ढे़र कर दिए गए।

सुरक्षाबलों ने इन आतंकियों के खात्मे को अपने नाक का सवाल बना लिया था, क्योंकि ये खुलेआम कश्मीर में गन कल्चर को बढ़ावा देने का काम कर रहे थे।

अब यह तस्वीर इतिहास बन गई है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement