पाकिस्तान ने 9 ठिकानों पर छुपा रखे हैं परमाणु हथियार और आतंकवादियों को इसके बारे में पता है

Updated on 25 Sep, 2017 at 2:55 pm

Advertisement

पाकिस्तान यदा-कदा भारत को परमाणु हमले की धमकी देता रहता है। पिछले सप्ताह पाकिस्तानी प्रधानमंत्री अब्बासी ने अपने परमाणु हथियारों का जिक्र करते हुए कहा था कि ये हथियार भारतीय सेना की ‘कोल्ड स्टार्ट’ रणनीति से निपटने के लिए हैं।

अब पाकिस्तान के परमाणु हथियारों के बारे में जो रिपोर्ट आई है वह चिन्ताजनक है। एक अमेरिकी रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के परमाणु हथियार आतंकवादियों के हाथ लग सकते हैं।

फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स (FAS) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान ने देश के अलग-अलग 9 ठिकानों पर अपने परमाणु हथियार जमा कर रखे हैं। इस रिपोर्ट को तैयार किया है हांस क्रिस्टनसन व रॉबर्ट नोरिस नामक परमाणु हथियार विशेषज्ञों ने।


Advertisement

ये संभावित ठिकाने कुछ इस तरह हैं।

1. अकरो, सिन्ध (भूमिगत परमाणु हथियार गोदाम)
2. गुंजरावाला, पंजाब (परमाणु हथियार गोदाम)
3. खुजदार, बलोचिस्तान (भूमिगत परमाणु हथियार गोदाम)
4. मसरूर डिपो, कराची (परमाणु बम गोदाम)
5. फतेहगंज, पंजाब (परमाणु हथियार लॉन्चर)
6. पनो अकिल, सिन्ध (परमाणु हथियार गोदाम)
7. सरगोधा डिपो, पंजाब (F-16 के लिए परमाणु आयुध गोदाम)
8. तरबला डिपो, खैबर (परमाणु आयुध गोदाम)
9. वाह ऑर्डिनेन्स फैसिलिटी, पंजाब (परमाणु आयुध उत्पादन, असेम्बलिंग केन्द्र)

क्रिस्टनसन के मुताबिक, पाकिस्तान न केवल लंबी दूत हमला करने में सक्षम परमाणु हथियार तैयार कर रहा है, बल्कि कम दूरी के परमाणु आयुध का भंडार भी उसके पास है।



क्रिस्टनसन का कहना हैः

“चूंकि छोटी दूरी वाले ये हथियार युद्ध की शुरुआत में ही इस्तेमाल के मकसद से बनाए गए हैं, इसलिए इन आयुधों को संघर्ष की शुरुआत में ही विभिन्न मोर्चों पर भेजा जाता है और इससे दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है।”

रिपोर्ट के मुताबिक, इस बात की सटीक सूचना नहीं है कि पाकिस्तान अपने हथियार कहां बना रहा है, लेकिन सैटेलाइट तस्वीरों व विशेषज्ञों के अध्ययन के हिसाब से 9 ठिकाने चिह्नित किए गए हैं।

पाकिस्तान भले ही दावा करे कि उसके परमाणु हथियार सुरक्षित हैं, लेकिन यह माना जा रहा है कि आतंकियों को इन परमाणु हथियारों के ठिकानों के बारे में पता है और वे कभी भी इन पर कब्जा जमा सकते हैं।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement