इस 16 साल के कश्मीरी युवक ने बना डाला सोशल मीडिया ऐप ‘काशबुक’

author image
Updated on 18 May, 2017 at 9:50 pm

Advertisement

देश का ताज कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर में हालात सामान्य नहीं हैं। वहां बढती हिंसा, पत्थरबाजी और उग्र प्रदर्शन के चलते सरकार ने सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर बैन लगा रखा है।

ऐसे में घाटी के लोगों को संचार से जोड़ने के मकसद से कश्मीर के अनंतनाग के रहने वाले 16 साल के एक लड़के ने सोशल मीडिया वेबसाइट बना डाली है।

10वीं क्लास के छात्र जियान शफीक नाम के इस लड़के ने फेसबुक की तर्ज पर एक सोशल नेटवर्किंग साइट बनाई है। इस साइट का नाम है ‘काशबुक’।

इसका इस्तेमाल फेसबुक की तरह ही होता है। इसमें फेसबुक की तरह ही फोटो, विडियो अपलोड, चैट, मेसेजिंग करने की  सुविधाएं हैं।

‘काशबुक’ की वेबसाइट भी है और साथ ही इसका ऐप भी मौजूद है। ऐप की साइज महज 1.40 एमबी है, जिसे बड़ी संख्या में लोग डाउनलोड कर रहे हैं। इस ऐप को एंड्रॉयड पर 4.7 स्टार रेटिंग मिली है।


Advertisement

जियान ने यह वेबसाइट 2013 में ही बना ली थी, लेकिन उस वक्त यह वेबसाइट लोगों की नजर में नहीं थी। इसका इस्तेमाल नहीं किया गया। घाटी में प्रतिबंध के बाद एक बार फिर से जियान ने अपने दोस्त के साथ मिलकर ‘काशबुक’ वेबसाइट की ऐप बनाने पर काम शुरू किया।

गौरतलब है कि 26 अप्रैल से जम्मू-कश्मीर की सरकार ने कई महत्वपूर्ण सोशल मीडिया वेबसाइट्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस बैन के अंतर्गत पॉपुलर सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक, व्हाट्सएप और ट्विटर को भी बैन कर दिया गया।

घाटी में बैन हुआ तो वहां के लोग वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) का उपयोग करने लगे। इसके बाद सरकार ने VPN पर भी रोक लगा दी। अब ‘काशबुक’ की खासियत यह है कि यह वीपीएन के बिना काम करती है। जियान की काशबुक गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement