कमाल का कपल, चाय बेचकर घूम आए 23 देश, मोदी जी भी सोच में पड़ जाएंगे

Updated on 13 Jan, 2019 at 12:53 pm

Advertisement

जब से मोदी जी प्रधानमंत्री बने हैं, हमारे देश में चायवाले हमेशा चर्चा का विषय बने रहते हैं। मोदी जी चाय बेचकर पीएम की कुर्सी तक पहुंच गए और केरल का एक दंपत्ति चाय बेचकर 23 देशों की सैर कर आया। इन्हें देखकर तो यही लगता है कि अब नौकरी छोड़ छाड़कर चाय बेचने में ही भलाई है। आप क्या सोच रहे हैं, कहीं आप अपनी चाय की दुकान का नाम तो नहीं सोच रहे न!  हमारे आसपास ही बड़े कमाल के जिगर वाले लोग रहते हैं, जिनके पास पैसे भले ही कम हो, मगर दिल बहुत बड़ा होता है, वरना क्या कोई सोच सकता है कि एक चाय बेचने वाला एक दो देश नहीं, बल्कि 23 देशों की सैर कर आएगा।

 

tea-seller couple 1

केरल के इस कपल का नाम है विजयन और मोहना। यह कोच्ची के बीच में श्री बालाजी कॉ़फी हाउस चलाते हैं। एक छोटी सी चाय की दुकान चालकर इतने पैसे जुटा पाना आसान नहीं थी। इसके लिए विजयन अपनी यात्रा के लिए हर दिन 300 रुपये की बचत करते हैं। इतना ही नहीं उन्होंने बैंक से भी कुछ लोन लिया है। 70 साल के विजयन और मोहना अकेले ही दुकान संभालते है ताकि पैसों की बचत हो सके। हर देश की यात्रा के बाद वह 3 साल तक बैंक का कर्च चुकाते हैं। इस रूटीन को वह हमेशा फॉलो करते हैं। विजयन ने 1963 में अपनी चाय की दुकान शुरू की थी।

 


Advertisement

 

चाय बेचने वाला कपल (tea-seller couple)

 

इनकी चाय की दुकान बाहर से तो किसी भी आम दुकान की ही तरह है, लेकिन अंदर से बहुत खास है। दुकान की दीवारों पर दंपत्ति ने अपने हर देश की यात्रा की तस्वीरें लगा रखी हैं। साथ ही उसके ऊपर घड़ी भी लगी है, जो उस देश का समय बताती है। एक अलग कैबिनेट में दूसरे देशों की मुद्राएं भी रखी हैं।

 

विजयन मोहना (vijayan mohana tea-seller couple)

 

उद्योगपति आनंद महिंद्रा इस बुज़ुर्ग दंपति से इतने प्रभावित हुए कि उनकी कहानी ट्विटर पर शेयर कर दी। फिर क्या था देखते ही देखते यह वायरल हो गया।

 

ट्वीटर यूज़र्स भी विजयन और मोहना से बहुत प्रभावित हुए और जमकर उनकी तारीफ कर रहे हैं।



https://platform.twitter.com/widgets.js

https://platform.twitter.com/widgets.js

https://platform.twitter.com/widgets.js

 

दरअसल, विजयन को शुरू से ही घूमने का शौक था, इसलिए वह अब अपना यह शौक पूरा कर रहे हैं। 23 देश घूम चुके इस बुज़ुर्ग दंपति की योजना अब स्वीडन, डेनमार्क, द नीदरलैंड्स, ग्रीनलैंड्स और नॉर्वे घूमने की है।

 

 

चाय बेचने वाला कपल (tea-seller couple 4)

 


Advertisement

विजयन और मोहना सिर्फ लाइफ पार्टनर ही नहीं, बिज़नेस पार्टनर और ट्रैवल पार्टनर भी हैं। आज के दौर के कपल्स को उनसे ज़रूर प्रेरणा लेनी चाहिए।

आपके विचार


  • Advertisement