ये लो गुरु….पंजाब में कुत्ते-बिल्ली पालने पर देना होगा टैक्स!

Updated on 24 Oct, 2017 at 7:00 pm

Advertisement

आजकल वैसे भी टैक्स का नाम सुनते ही लोगों के पसीने छूट जाते हैं। इसका टैक्स, उसका टैक्स और अब सबका टैक्स आ गया है।

जी हां! पंजाब में अब लोगों को कुत्ते, बिल्ली समेत पालतू जानवरों को रखने पर टैक्स देना होगा। ऐसा फरमान जारी किया है क्रिकेटर से राजनेता बने नवजोत सिंह सिद्धू के विभाग ने। दरअसल, सिद्धू पंजाब के स्थानीय निकाय सहित संस्कृति व पर्यटन मंत्री पद को सुशोभित कर रहे हैं। उसी विभाग ने अब जाकर जानवरों पर टैक्स मांग लिया है।

एक नोटिफिकेशन जारी कर पालतू जानवरों को रखने के एवज में लोगों से टैक्स मांगने की बात कही गई है। कुत्ता, बिल्ली, सूअर, बकरी, बछड़ा, भेड़, हिरण आदि पालने वाले लोगों को 250 रुपये प्रति वर्ष देने पड़ेंगे।

नोटिस में ये भी कहा गया है कि भैंस, सांड, ऊंट, घोड़ा, गाय, हाथी और नील गाय आदि पालने वाले लोगों से 500 रुपये प्रति वर्ष वसूल किए जाएंगे। सरकार की ओर से कहा गया है कि हरेक पालतू जानवर का ब्रांडिंग कोड और पहचान नंबर दिए जाएंगे। जानवरों को माइक्रो चिप लगाया जा सकता है।

जानकारी के लिए बता दें कि राज्य सरकार गौ सेस के नाम पर पहले से ही कई वस्तुओं पर टैक्स की वसूली करती आ रही है। अब पशुपालन पर भी टैक्स वसूला जाएगा। योजना के अनुसार पालतू जानवरों के लाइसेंस बनाए जाएंगे, जिसको सालाना रिन्यू करवाना जरूरी होगा।

वैसे भी पशुपालन से लोगों की अरुचि हो रही है। ऐसे सरकारी नियम से लोग इससे बचेंगे। इसका फायदा होगा या नुकसान ये तो देश की सरकारें ही तय कर लेंगी।


Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement