अगले तीन ओलंपिक के लिए टास्क फोर्स, देश में सुधरेगी खेलों की स्थिति

author image
Updated on 27 Aug, 2016 at 11:16 am

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ओलंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों का प्रभावी प्रदर्शन सुनिश्चित करने के उद्देश्य से टास्क फोर्स के गठन का ऐलान किया है।

इस टास्क फोर्स का काम यह सुनिश्चित करना होगा कि अगले तीन ओलंपिक आयोजनों वर्ष 2020, वर्ष 2024 और वर्ष 2028 के लिए खिलाड़ी तैयार किए जा सकें।

देश में खेल सुविधाओं, खिलाड़ियों के प्रशिक्षण, चयन प्रक्रिया और अन्य संबंधित मामलों में समूची रणनीति तैयार करने की जिम्मेदारी इस टास्कफोर्स को दी जाएगी। टास्कफोर्स में देशी विशेषज्ञों के अलावा बाहरी लोगों को भी शामिल करने की योजना बनाई जा रही है। शुक्रवार को मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद कहा गया है कि इस टास्कफोर्स का गठन अगले कुछ वर्षों में कर लिया जाएगा।

अगले ओलंपिक खेलों का आयोजन वर्ष 2020 में टोकियो में किया जाएगा।

हाल में ब्राजील के रियो डि जेनरो में सम्पन्न हुए ओलंपिक खेलों में भारत ने 118 खिलाड़ियों का अपना अब तक का सबसे बड़ा दल भेजा था। इन खेलों में भारत की पीवी सिन्धु ने बैडमिन्टन में रजत और साक्षी मलिक ने फ्रीस्टाइल कुश्ती में कांस्य पदक जीता।


Advertisement

दीपा कर्मकार और अभिनव बिंद्रा अपनी स्पर्धाओं में चौथे स्थान पर रहते हुए मामूली अंतर से कांस्य से चूक गए थे।

दीपा ने टास्कफोर्स की योजना का किया स्वागत

इस बीच, जिमनास्टिक में भारत का नाम रोशन करने वाली जिमनास्ट दीपा कर्मकार ने केन्द्र सरकार की टास्क फोर्स बनाए जाने की योजना का स्वागत किया है।

Advertisement

आपके विचार


  • Advertisement